इंग्लैंड दौरे में महिला क्रिकेट टीम के हाथ आयी असफलता-इंग्लैंड

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖
चेम्सफोर्ड (इंग्लैंड) – भारत और इंग्लैंड के बीच काउंटी ग्राउंड चेम्सफोर्ड में खेले गये तीसरे और अंतिम टी-20 मुकाबले में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को आठ विकेट से हराते हुये इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम ने सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। पहले बल्लेबाजी करते हुये भारत ने स्मृति मंधाना (70) की बदौलत 153/6 का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में डेनिले वॉयट (89*) ने इंग्लैंड को 18.4 ओवर्स में आठ विकेट शेष रहते ही जीत दिला दी। भारतीय टीम को एकदिवसीय श्रृंखला में भी 1-2 से हार झेलनी पड़ी थी।
भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। स्मृति मंधाना ने अहम मुकाबले में अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 51 गेंदों की अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाये।
कप्तान हरमनप्रीत कौर ने भी 26 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 36 रन का योगदान दिया। सोफी एक्लेस्टोन ने इंग्लैंड के लिये काफी अच्छी गेंदबाजों की। उन्होंने 04 ओवर के अपने कोटे में 35 रन देकर 03 विकेट झटके , वहीं कैथरिन ब्रंट ने दो विकेट और नताली ने एक विकेट ली। भारत की महिलाओं ने अपने निर्धारित 20 ओवरों में 153 रन बनाये। इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में भारत की शुरुआत ज्यादा अच्छी नहीं रही। ओपनर शेफाली वर्मा शून्य पर आउट हो गईं , वहीं रिचा घोष भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाईं और मात्र 20 रन बना कर पवेलियन लौट गईं। इसी तरह हरलीन देओल ने छह , स्नेहा ने चार रन बनाकर आउट हो गई जबकि दीप्ति नौ और अरूंधती रेड्डी एक रन बनाकर नाबाद रही। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने वायट (नाबाद 89 रन) की तूफानी पारी की बदौलत 18.4 ओवर में ही दो विकेट पर 154 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की।

अर्धशतक के साथ मंधाना 2000 रन के करीब
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
भारतीय ओपनर मंधाना ने पहले दो मैचों की असफलता भुलाते हुये इस मैच में 51 गेंदों में 70 रनों की पारी खेली जिसमें आठ चौके और दो छक्के शामिल रहे। यह टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में उनका तेरहवां अर्धशतक था। उनके नाम टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में 1,901 रन हो चुके हैं और उन्होंने रनों के मामले में पाकिस्तान की जावेरिया खान (1,895) और दक्षिण अफ्रीका की वान निकर्क (1,839) को पीछे छोड़ दिया है।

दूसरे विकेट के लिये रिकार्ड साझेदारी
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
इंग्लैंड की ओपनर डैनिले वॉयट ने 56 गेंदों में नाबाद 89 रनों की धुंआधार पारी खेली , इस दौरान उन्होंने 12 चौके और एक छक्का लगाया। टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में यह वॉयट का आठवां अर्धशतक था। उनके नाम 1,798 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय रन हो गये हैं। वॉयट और सिवर के बीच हुई 112 रनों की साझेदारी इंग्लैंड के टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में दूसरे विकेट के लिये दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी हो गई है।

मल्टी फॉर्मेट सीरीज पर इंग्लैंड का कब्जा
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
भारतीय टीम के इंग्लैंड दौरे में एक टेस्ट , तीन वनडे और तीन टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की मल्टी फॉर्मेट सीरीज खेली गई। इसमें टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था तो वहीं वनडे और टी-20 सीरीज में इंग्लैंड ने 2-1 के अंतर से जीत हासिल की थी। चार मैच जीतने और ड्रॉ के दो अंकों के लिये इंग्लैंड को 10 तो वहीं केवल दो मैच जीतने के लिये भारत को छह अंक मिले। इस प्रकार इस श्रृंखला में इंग्लैंड को भारत पर चार अंको की बढ़त मिली है।

भारत महिला (प्लेइंग इलेवन) –
➖➖➖➖➖➖➖➖
शैफाली वर्मा , स्मृति मंधाना , हरमनप्रीत कौर (सी) , दीप्ति शर्मा , स्नेह राणा , शिखा पांडे , पूनम यादव , राधा यादव , हरलीन देओल , अरुंधति रेड्डी , ऋचा घोष।

इंग्लैंड महिला (प्लेइंग इलेवन)-
➖➖➖➖➖➖➖➖
डेनिएल व्याट, टैमी ब्यूमोंट, नताली साइवर , हीथर नाइट (सी) , एमी एलेन जोन्स (डब्ल्यू) , सोफिया डंकले , कैथरीन ब्रंट , सोफी एक्लेस्टोन , सारा ग्लेन, मैडी विलियर्स , फ्रेया डेविस।

Ravi sharma

Learn More →