आठ माह की गर्भवती महिला कमाँडो की ड्यूटी को सलाम-

कल्याणी शर्मा की रिपोर्ट

दंतेवाड़ा — आज महिला दिवस के मौके पर एक ओर जहांँ पूरा देश की महिलाओं का सम्मान कर रहा है वहीं दूसरी ओर आठ माह की गर्भवती जांबाज महिला कमांडो अपनी ड्यूटी में नक्सलियों से लोहा लेने तैनात है जिस पर सभी को गर्व है और लोग ऐसी कठिन परिस्थितियों में भी उनकी जज्बे को सलाम कर रहे हैं।
इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा में तैनात पुलिस की दंतेश्वरी बटालियन की एक महिला कैडेट सुनैना पटेल आठ माह की गर्भवती होने के बावजूद देश के प्रति अपना फर्ज निभा रही हैं। उनके इस जांँबाजी को दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक डॉ० अभिषेक पल्लव ने भी सलाम किया है।
गौरतलब है कि वर्ष 2019 में दंतेवाड़ा पुलिस ने मई में महिला पुलिसकर्मी और सरेंडन करने वाली महिला नक्सलियों की एक संयुक्त टीम का गठन किया जिसे ‘दंतेश्वरी फाइटर्स’ नाम दिया गया। दंतेश्वरी फाइटर्स’ की महिला सुरक्षाकर्मी डीआरजी (डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड्स) के तहत काम करती हैं और नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन को अंजाम देती हैं। महिलाओं की यह टीम जंगल में जाती है और जरूरत पड़ने पर नक्सलियों से लोहा भी लेती है। आठ माह की गर्भवती सुनैना पटेल इस स्पेशल टीम में कांस्‍टेबल की पोस्ट पर कार्यरत हैं। जो अपने होने वाले बच्चे की परवाह ना करते हुये लगातार देश की रक्षा में अपना कर्त्तव्य निभा रही है।

Ravi sharma

Learn More →