आज विश्व बालश्रम निषेध दिवस,बाल अधिकार केंद्र और सीएनएलयू के संयुक्त तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित — पटना

पटना — आज विश्व बाल श्रम निषेध दिवस है। दुनिया भर में विभिन्न तरीकों से शोषित हो रहे बाल मजदूरों से कराई जा रही बालमजदूरी के खिलाफ आवाज बुलंद करने का दिन है।

सरकार और विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के लाख प्रयास के बावजूद आज भी हमारा समाज इस गंभीर सामाजिक बूराई के साथ जी रहा है। दुनिया भर के बच्चों को बाल श्रम से मुक्त कराने के लिए कई तरह के जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर बाल अधिकार केंद्र और चाणक्य राष्ट्रीय विधि विश्विद्यालय,पटना के संयुक्त तत्वावधान में सड़क पर रह रहे समुदाय के बच्चो को संरक्षण दे रहे स्वयंसेवी संस्था रेनबो होम्स के साथ मिलकर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में बच्चों ने बाल श्रम विरोधी रैली निकाली जिसमे बच्चो ने बाल श्रम के विरोध में नारे लगाए ।
इस रैली में शामिल बच्चों ने पटना के राजधानी पार्क के गेट नम्बर दो से कतारबद्ध होते हुए पूरे पार्क में बाल श्रम के विरोध में अपना प्रदर्शन किया। बच्चों ने इस दौरान बाल मजदूरी बंद करो सहित कई नारे भी लगाए। बच्चो ने ड्राइंग मे आर्ट के माध्यम से अपने मनोस्थिति को भी प्रदर्शित किया ।


मौके पर उपस्थित,बिहार बाल संरक्षण आयोग के सचिव इंद्रवीर कुमार ने इन बच्चों को काफी उत्साहित किया साथ ही सरकार बच्चों के अधिकारों को लेकर कितनी प्रतिबद्ध हैं इसकी विस्तृत चर्चा भी की।


वही बाल अधिकार केंद्र के केन्द्र समन्वयक डॉ० अमन कुमार ने बाल श्रम को लेकर बच्चों सहित वहां उपस्थित लोगों को विस्तृत रूप से कानूनी जानकारी दि।डा० कुमार ने बताया कि कौन-कौन सा काम है जो बाल श्रम की गिनती में नही आता हैं और ऐसे कौन से काम है जो बाल श्रम कि गिनती में आते हैं।

वही कार्यक्रम समन्वयक चंदन कुमार ने बताया कि बच्चे कोई वस्तु नही हैं जिसे किसी के सुख-सुविधा के लिए खरीदा या बेचा जा सके, बच्चे समाज के धरोहर है,हमारी जिम्मेदारी है कि हम उनके साथ मानवीयता से पेश आए और सबको एक हंसता-मुस्कुराता बचपन मिले।

इस कार्यक्रम में बचपन बचाओ आंदोलन से जुड़े मुख्तारुल हक़ के साथ साथ रैनबो होम्स के सैकड़ों बच्चे एवं कार्यकर्ता तथा बाल अधिकार केंद्र में आने वाले इन्टर्नस ने भाग लिया। कार्यक्रम का सफल संचालन रैनबो होम्स के अनवर जी के द्वारा किया गया।

Ravi sharma

Learn More →