आज के मुकाबले में वेस्टइंडीज ने जीता टास-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

विशाखापट्टनम — भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापट्टनम के एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ चेन्नई में खेले पहले गये पहले मैच में एकतरफा मात खाने वाली भारतीय टीम के सामने दूसरे वनडे में वापसी करने की चुनौती है। पहले मैच में बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर विंडीज ने 1-0 की बढ़त ले ली है और अब उसकी नजरें सीरीज जीतने पर है। इस मैदान पर होने वाला टीम इंडिया का यह 09 वाँ मुकाबला है। इससे पहले भारत ने यहांँ आठ मैच खेले और उसमें एक बात काॅमन रही। देखनेवाली बात है कि यहांँ टीम इंडिया जब-जब टाॅस जीती तो मैच कभी नहीं हारी, वहीं एक बार टाॅस गंवाया था तो मैच भी हाथ से निकल गया था। विंडीज टीम दूसरा मुकाबला जीत लेती है तो वह 17 साल बाद भारतीय जमीन पर वनडे सीरीज जीतेगी। उसे पिछली बार 2002 में सफलता मिली थी। तब वेस्टइंडीज ने भारत को सात वनडे की सीरीज में 4-3 से हराया था। भारत अगर यह मुकाबला हार जाता है तो वह 15 साल बाद घरेलू मैदान पर लगातार दो सीरीज हार जायेगा। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने इसी साल मार्च में पांच वनडे की सीरीज में 3-2 से हराया था। भारतीय टीम इससे पहले 2004-05 में पाकिस्तान के खिलाफ लगातार दो सीरीज हारी थी। भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 131 मैच हुए हैं। इनमें टीम इंडिया ने 62 मैच जीते, जबकि 63 मैच में उसे हार मिली है। 6 मुकाबले बेनतीजा रहे। 2019 में अब तक भारत ने कुल 26 वनडे में से 17 जीते हैं, जबकि 8 में हार मिली। वेस्टइंडीज ने इसी दौरान 26 मुकाबलों में से 10 में जीत हासिल की, जबकि 13 हारे हैं।

टीमें (इनमें से) :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर.

वेस्टइंडीज: कीरोन पोलार्ड (कप्तान), सुनीए एम्ब्रीस, शाई होप, खैरी पिएरे, रोस्टन चेज, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कॉटरेल, ब्रेंडन किंग, निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमेयर, इविन लुइस, रोमारियो शेफर्ड, जेसन होल्डर, कीमो पॉल, हेडन वॉल्श जूनियर

Ravi sharma

Learn More →