अटलबिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और गृहमंत्री पहुँचे श्रद्धांजलि देने-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

नई दिल्ली — पूर्व प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता रहे अटलबिहारी वाजपेयी की आज पहली पुण्यतिथि है , देश के कई बड़े नेता आज उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

नई दिल्ली में उनकी स्मृति स्थल ‘सदैव अटल’ पर आज सुबह महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , गृहमंत्री अमित शाह , पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा , समेत भाजपा के कई दिग्गज पहुँच रहे हैं। गौरतलब है कि अटलबिहारी वाजपेयी की तबीयत काफी लंबी समय से खराब थी और 16 अगस्त 2018 को उनका निधन हो गया था।
पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के निधन के बाद भारतीय जनता पार्टी ने उनकी अस्थियों को देश की 100 नदियों में प्रवाहित किया था और इसकी शुरुआत हरिद्वार में गंगा में विसर्जन के साथ हुई थी।अपनी कविताओं और भाषणों के लिये हमेशा जाने वाले अटलबिहारी वाजपेयी भाजपा के संस्थापकों में से एक थे।  पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को 2014 में देश के सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया था। वो पहली बार 1996 में प्रधानमंत्री बने और उनकी सरकार सिर्फ 13 दिनों तक ही चल पायी थी। 1998 में वह दूसरी बार प्रधानमंत्री बने तब उनकी सरकार 13 महीने तक चली थी। वर्ष 1999 में तीसरी बार प्रधानमंत्री बने और 5 सालों का कार्यकाल पूरा किया। वर्ष 2004 के बाद तबीयत खराब होने की वजह से उन्होंने राजनीति से पूर्णरुपेण दूरी बना ली थी।

Ravi sharma

Learn More →