अंतिम टेस्ट में आस्ट्रेलिया की ठोस शुरूआत-ब्रिसबेन

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————–
ब्रिस्बेन (आस्ट्रेलिया) – भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिसबेन के गाबा स्टेडियम में बार्डर-गावस्कर ट्राफी सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट मैच खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली टीम इंडिया को गेंदबाजी दी। पहले बल्लेबाजी करते हुये पहले दिन का खेल खत्म होने तक आस्ट्रेलिया का स्कोर 87 ओवर में 05 विकेट के नुकसान पर 274 रन है। कैमरीन ग्रीन 70 गेंदों में 28 रन और टिम पेन 62 गेंदों में 38 रन बनाकर नाबाद लौटे। मैच के पहले ही दिन टीम इंडिया की तरफ से शानदार फिल्डिंग का नजारा देखने को मिला। मोहम्मद सिराज ने एक बार फिर भारत को शुरुआती कामयाबी दिलायी। भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वार्नर एक बार फिर से नाकाम रहे। मोहम्मद सिराज ने पहले ही ओवर में रोहित शर्मा के हाथों उनको स्लिप में कैच करा वापस भेजा। डेविड वार्नर ने सिडनी टेस्ट की दोनो पारियों में 05 और 13 रन ही बना पाये वहींइस मैच की पहली पारी में वे एक ही रन पर पवेलियन लौट गये। सिराज इस सीरीज में अब तक वार्नर को दो बार आऊट कर चुके हैं। एक रन बनाकर पवेलियन लौट गये। टीम के दूसरे ओपनर मार्कस हैरिस को स्पेल की पहली गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने वॉशिंग्टन सुंदर के हाथों कैच करवाया। महज 05 रन बनाकर हैरिस आऊट हुये।

टीम इंडिया में चार बदलाव
———————————
टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में चार बदलाव हुये हैं। आर०अश्विन , रविन्द्र जडेजा , जसप्रीत बुमराह और हनुमा विहारी चोटिल होने के कारण ये मैच नहीं खेल रहे हैं , उनके जगह शार्दुल ठाकुर , वॉशिंगटन सुंदर , मयंक अग्रवाल और टी० नटराजन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। तेज गेंदबाज टी० नटराजन और आलराउंडर वाशिंगटन सुंदर अपना टेस्ट डेब्यू कर रहे हैं। इसके साथ ही नटराजन एक ही दौरे पर तीनों फार्मेट (टेस्ट , वनडे और टी-20) में डेब्यू करने वाले पहले भारतीय बन गये हैं। नटराजन टीम इंडिया के लिये डेब्यू करने वाले 300वें और वॉशिंगटन 301वें टेस्ट प्लेयर हैं। नटराजन को बॉलिंग कोच भरत अरुण और वॉशिंगटन को रविचंद्रन अश्विन ने डेब्यू कैप सौंपी। वहीं इस मुकाबले के लिये ऑस्ट्रेलिया की टीम ने एक बदलाव किया है। चोटिल ओपनर विल पुकोस्वकी की जगह मार्कस हैरिस को शामिल किया गया है।

नौ भारतीय खिलाड़ी चोटिल
————————————
ऑस्ट्रेलिया टूर पर अब तक 09 भारतीय खिलाड़ी चोटिल हो चुके हैं। इनमें मोहम्मद शमी, उमेश यादव, लोकेश राहुल, हनुमा विहारी, रविंद्र जडेजा, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह और मयंक अग्रवाल शामिल हैं। इनमें से 06 खिलाड़ी बुमराह, विहारी, जडेजा, राहुल, शमी और उमेश सीरीज से बाहर हो चुके हैं। हालांकि, पंत और मयंक ठीक होकर वापसी कर चुके हैं।

लियोन 100 टेस्ट खेलने वाले 13वें ऑस्ट्रेलियन
——————————————–
स्पिनर नाथन लियोन अपना 100वां टेस्ट खेल रहे हैं। मैच से पहले उन्हें टीम ने ग्रीन बैगी कैप के साथ गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे 13वें ऑस्ट्रेलियन प्लेयर हैं। अब तक रिकी पोंटिंग और स्टीव वॉ ने सबसे ज्यादा 168-168 टेस्ट खेले हैं।

मार्नस लाबुशेन ने ठोका शतक
————————————-
मिडिल ऑर्डर बैट्समैन मार्नस लाबुशेन ने शतक जड़ दिया है। इस बल्लेबाज ने मोहम्मद सिराज के 13वें ओवर की अंतिम गेंद पर चौके के साथ अपना शतक पूरा किया। भारत के खिलाफ लाबुशेन का ये पहला शतक है जबकि ओवरऑल उनकी ये पाँचवीं सेंचुरी है। लाबुशेन ने 195 गेंद पर सैकड़ा पूरा किया।

सीरीज अभी बराबरी पर है
————————————
भारत और आस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबरी पर है। एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी जबकि दूसरा बाक्सिंग डे टेस्ट मेलबर्न में भारतीय टीम ने जीत दर्ज करते हुये बराबरी हासिल की। सिडनी में खेला गया तीसरा मैच ड्रॉ हुआ था। चौथे टेस्ट मैच निर्णायक है जिसे भी यहां जीत मिलेगी सीरीज उसकी होगी। ऑस्ट्रेलिया को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीतने के लिये जीत की जरूरत है, लेकिन भारत का काम ड्रॉ से भी चल जायेगा। मैच ड्रॉ होने की सूरत में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी भारत के पास ही रहेगी। पिछले दौरे पर सीरीज में भारतीय टीम ने 2-1 से जीत हासिल की थी।

ब्रिस्बेन में 32 साल से अजेय ऑस्ट्रेलिया
————————————-
हालांकि यह मैच भारत के लिये आसान होने वाला नही है क्योंकि आस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड ब्रिस्बेन में शानदार है। सिडनी टेस्ट बचाने में कामयाब रही भारतीय टीम के सामने शीर्ष खिलाडियों को चोटग्रस्त होने के कारण गाबा की मुकाबला कड़ी चुनौती है। कंगारू टीम यहाँ पिछले 32 वर्षों से कोई भी टेस्ट मैच नही हारी है। पिछली बार उसे ब्रिस्बेन में नवंबर 1988 में वेस्टइंडीज ने 09 विकेट से हराया था। उसके बाद से अब तक ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन में 31 टेस्ट खेले, जिसमें से 24 जीते और 07 ड्रॉ रहे। वहीं, भारतीय टीम ने ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर अब तक 06 टेस्ट खेले, जिसमें से 05 हारे और एक ड्रॉ कराया है। भारत ने यहांँ पिछला मैच दिसंबर 2017 में खेला था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया 4 विकेट से जीता था।

रहाणे के सामने इतिहास दोहराने का मौका
———————————————-
मौजूदा सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को कोहली की कप्तानी में 08 विकेट से शिकस्त मिली थी। कोहली के पैटरनिटी लीव पर जाने के बाद अजिंक्य रहाणे ने कप्तानी संभाली और अगला टेस्ट 08 विकेट से जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर कर दी। सिडनी में खेला गया तीसरा टेस्ट ड्रॉ रहा। ऐसे में टीम इंडिया के पास रहाणे की कप्तानी में सीरीज जीतकर इतिहास दोहराने का मौका है।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन-
————————————-
भारत – रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, टी. नटराजन।

ऑस्ट्रेलिया – डेविड वॉर्नर, मार्कस हैरिस, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, कैमरन ग्रीन, टिम पेन (कप्तान और विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, जोश हेजलवुड।

Ravi sharma

Learn More →