सभी वर्गों को जोड़ने से ही देश की तरक्की होगी — राहुल गाँधी,अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट-रायपुर

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

रायपुर –आदिवासियों और सभी वर्गों को जोड़कर ही देश की तरक्की का रास्ता निकलेगा। सभी वर्गों और लोगों को जोड़ना और सभी को साथ लेकर चलना हमारी सांस्कृतिक पहचान है और यही भावना इस महोत्सव में दिख रही है। इस महोत्सव में आदिवासी संस्कृति और इतिहास को जानने और समझने का बेतहर मौका मिल रहा है। यह महोत्सव हमारी विविधता में एकता को भी दर्शाता है।
उक्त बातें लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने राजधानी के साइंस कालेज मैदान में तीन दिनों तक चलने वाले राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का विधिवत शुभारंभ करने के बाद कहा। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे योजनाओं की प्रशंसा भी की। समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने की। मौके पर कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुये मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हमारी सरकार आदिवासियों की कला संस्कृति, परम्परा और धरोहर को संरक्षित करेंगी। यह महोत्सव उसी कड़ी में किया गया एक प्रयास है।

मांदर की थाप पर थिरके राहुल गांधी

राष्ट्रीय आदिवसी नृत्य महोत्सव में अचानक सिर में आदिवासी मुकुट पहन कर गले मे ढोल लटका कर आदिवासियों के साथ राहुल गांधी कलाकरों के बीच नृत्य करते देख उनके साथ सबसे पहले कवासी लखमा और फिर सीएम भूपेश बघेल के साथ कई मंत्री भी पहुँचे और मंच पर नृत्य करते नजर आये।

कैलेण्डर का किया विमोचन

मुख्य अतिथि श्री राहुल गांधी ने आज राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के मुख्य मंच से छत्तीसगढ़ शासन के वर्ष 2020 के नये केलेण्डर का विमोचन किया। गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की थीम पर आधारित इस केलेण्डर में छत्तीसगढ़ के राज्य गीत की विभिन्न पंक्तियों को समाहित किया गया है।
इस महोत्सव में 25 राज्यों, 3 केन्द्रशासित राज्यों और बांग्लादेश, युगांड़ा, मालदीप, बेलारूस, थाईलैण्ड तथा श्रीलंका के लगभग 18 सौ लोक कलाकार शामिल हुये। इस अवसर पर भारत में यूनाइटेड नेशन की मिशन चीफ रेनटा लोक डेसालियन, पूर्व लोक सभा अध्यक्ष मीरा कुमार, पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया, पूर्व केन्द्रीय मंत्री भक्त चरण दास, राज्य सभा सांसद बी.के. हरिप्रसाद, पी.एल.पूनिया, चंदन यादव, विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. चरण दास महंत, उपाध्यक्ष मनोज मण्डावी सहित मंत्रीमंडल के सभी सदस्य, अनेक विधायक, सांसद और विभिन्न देशों और राज्यों से आए लोक कलाकार और बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे।

Ravi sharma

Learn More →