राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने आज शिक्षकों को किया सम्मानित-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

रायपुर — जिन शिक्षकों से मैंने शिक्षा ली जिनकी वजह से मैं इस मुकाम पर पहुँची हूँ उन तमाम शिक्षकों को प्रणाम और नमन करती हूँ। किसी भी देश और समाज के शिक्षक की भूमिका महत्वपूर्ण होती है शिक्षक भावी पीढ़ी को तैयार करते हैं। जिन शिक्षकों का सम्मान किया गया उन सबको मैं बधाई देती हूँ।
उक्त बातें आज राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में राज्यपाल अनुसुईया उइके ने कही।


सीएम भूपेश बघेल ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद करते हुये कहा कि मैं उनके योगदान और भारत निर्माण में उनके सहयोग के लिये उन्हें नमन करता हूँ उनकी भूमिका हमेशा महत्वपूर्ण रही है। उन्होंने कहा कि बच्चा कच्ची मिट्टी की तरह होता है जिसे शिक्षक ही गढ़ता है। सभी लोगों में शिक्षक का विशिष्ट स्थान रहा है। सुदूर अंचलों में न केवल शिक्षा बल्कि उन्हें ऱाष्ट्र के अच्छे नागरिक बनाने की जिम्मेदारी शिक्षकों की ही है।
शिक्षक दिवस के अवसर पर इस समारोह में प्रदेश के 48 शिक्षकों को सम्मानित किया गया। चार शिक्षकों को साहित्यकारों के नाम पर राज्य स्मृति पुरस्कार से 50 हजार रूपये की राशि के साथ प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान किया गया। वहीं 44 शिक्षकों को राज्य शिक्षक सम्मान से 21 हजार रुपये और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्यो के लिये प्रदेश की आठ उत्कृष्ट शालाओ को भी पुरस्कृत किया गया। उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक , हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी स्तर के दो-दो स्कूलों का चयन किया गया था। प्रत्येक प्राथमिक शाला को 10 हजार रूपये , पूर्व माध्यमिक और हाई स्कूल को 15-15 हजार रूपये और हायर सेकेण्डरी स्कूल को 25 हजार रूपये का पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

Ravi sharma

Learn More →