महामहिम राष्ट्रपति कल से रहेंगे चारदिवसीय शिमला दौरे पर

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
शिमला – महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कल से चार दिवसीय शिमला दौरे पर रहेंगे , इस दौरे को लेकर प्रशासन सभी तैयारियां कर चुका है। राष्ट्रपति कोविंद कल 16 से 19 सितंबर तक शिमला प्रवास पर रहेंगे , इस दौरान वे शिमला के सिसिल होटल में ठहरेंगे। अपनी शिमला यात्रा के दौरान राष्ट्रपति कोविंद 17 सितंबर को राज्य के गठन की स्वर्ण जयंती के अवसर पर विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे। इस विशेष सत्र के दिन राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री और प्रदेश मंत्रिमंडल के सभी मंत्रीगण. मौजूदा विधायक और पूर्व विधायक भी शामिल होंगे। राष्ट्रपति के शिमला दौरे के मद्देनजर कैनेडी चौक से बालूगंज सड़क वाया चौड़ा मैदान पर आम वाहनों की आवाजाही के लिये बंद रहेगी , ऐसे में वाहन चालकों को आवाजाही के लिये अब वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल करना होगा। राष्ट्रपति के चौड़ा मैदान स्थित सिसिल होटल में ठहरने के चलते सुरक्षा के मद्देनजर इस सड़क को आम वाहनों के लिये बन्द रखा जायेगा। आपात सेवाओं में लगे वाहनों और राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर संचालित वाहनों को आवाजाही में छूट रहेगी। राष्ट्रपति के दौरे में हुये बदलाव के बाद पुलिस व प्रशासन को सुरक्षा व अन्य प्रबंधों में तब्दीली करनी पड़ी है। राष्ट्रपति के रिट्रीट की बजाय सिसिल में ठहरने की वजह से अब राष्ट्रपति का हैलीकॉप्टर अनाडेल में उतरेगा , जहां से उनका काफिला अनाडेल से सीधा सिसिल होटल जायेगा। राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर अब अनाडेल से लेकर सिसिल होटल तक चप्पे चप्पे पर पुलिस का पहरा लगाया गया है।पुलिस के जवानों ने दो दिन पहले ही सुरक्षा का जिम्मा भी सम्हाल लिया है। सेना , पुलिस , सीआईडी के जवानों और सुरक्षा एजेंसी के अधिकारियों सहित 1500 के करीब जवानों को राष्ट्रपति के सुरक्षा घेरे में तैनात किये गये है। राष्ट्रपति की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर शिमला शहर को पूरी तरह सील कर दिया गया है , चप्पे-चप्पे पर पुलिस का कड़ा पहरा लगा दिया गया है। बता दें इससे पहले जितने भी राष्ट्रपति शिमला प्रवास के दौरान आये , वे अपने निजी आवास रिट्रीट में ही रुके थे। ऐसे में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहले ऐसे राष्ट्रपति होंगे , जो अपने आवास के बाहर रहेंगे।

राष्ट्रपति को तोहफे की मनाही
➖➖➖➖➖➖➖➖
कोविड के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शिमला दौरे को लेकर हिमाचल प्रदेश पुलिस ने सभी पुलिस अधिकारियों और अतिथियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। भोजन पकाने के लिए दिल्ली राष्ट्रपति भवन से ही स्टाफ आयेगा। राष्ट्रपति भवन से प्रशासनिक अधिकारियों और कर्मचारियों की एक टीम भी साथ आयेगी। कोविड प्रोटोकाल का हवाला देते हुये कहा गया है कि राष्ट्रपति के संपर्क में आने वालों को हर हाल में कोविड टेस्ट कराना होगा। ऐसा ना करने वालों को राष्ट्रपति से मिलने नहीं दिया जायेगा। यह भी कहा गया है कि मुलाकात के दौरान किसी भी तरह का मोमेंटो, तोहफा, फूल या शॉल नहीं दिया जा सकेगा। सरकार के आदेश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ड्यूटी में तैनात और जहां पर राष्ट्रपति ठहरेंगे उन सभी कर्मचारियों के कोरोना टेस्ट किये जा रहे हैं। इसके अलावा रिट्रीट कर्मचारियों समेत पीटर हॉफ और विधानसभा कर्मचारियों के टेस्ट किये जा रहे हैं। इसके लिये विशेष तौर पर जोर दिया गया है कि टेस्ट कराने और निगेटिव आने के बावजूद अतिथियों व ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों को हर समय एन-95 मास्क लगाये रखना जरूरी होगा।

कार्यक्रम में हुआ बदलाव
➖➖➖➖➖➖➖
राष्ट्रपति निवास रिट्रीट में मैनेजर सहित तीन कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव मिलने से इन्हें क्वारेंटाइन किया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का शिमला दौरा एक दिन घटा दिया गया है। वे 16 सितंबर को शिमला पहुंचेंगे और 19 सितंबर को दिल्ली लौटेंगे। नये फरमानों के अनुसार राष्ट्रपति शिमला के रिट्रीट में नहीं ठहरेंगे। उनके ठहरने की व्यवस्था अब चौड़ा मैदान स्थित निजी होटल सिसिल में की गई है। सूत्रों के अनुसार रामनाथ कोविंद शिमला के राष्ट्रपति निवास रिट्रीट में नहीं ठहरेंगे। इसके अलावा रिट्रीट में आयोजित होने वाली हाई टी और ऐट होम का आयोजन भी नहीं होगा। पहले राष्ट्रपति को 16 से 20 सितंबर तक शिमला में ठहरना था , लेकिन अब उनका कार्यक्रम एक दिन घटा दिया गया है। कोविंद अब 19 सितंबर को नई दिल्ली लौट जायेंगे। उनके साथ घूमने आने वाले मेहमानों की संख्या में कोई कटौती भी नहीं की गई है।

Ravi sharma

Learn More →