भारत की ठोस शुरुआत, 06 विकेट पर 300 रन-चेन्नई

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————
चेन्नई – भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच शनिवार को एम०ए० चिदंबरम स्टेडियम चेन्नई में खेला गया। टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुये पहले दिन के खेल खत्म होने तक तक टीम इंडिया ने 06 विकेट के नुकसान पर 300 रन बनाये हैं। ऋषभ पंत 33 और अक्षर पटेल 05 रन बनाकर नाबाद लौटे। पहला दिन रोहित शर्मा के नाम रहा , उन्होंने शानदार 161 रन बनाये , उन्होंने 231 गेंद की पारी में 18 चौके और दो छक्के लगाये फिर जैक लीच की गेंद पर मोइन अली ने उनका कैच लिया। रोहित के करियर का ये सातवां शतक रहा , रोहित ने मोईन अली की गेंद पर दो रन लेकर अपना शतक पूरा किया। उन्होंने चौथी बार 150 से ज्यादा रन बनाये हैं। उन्हें अजिंक्य रहाणे का अच्छा साथ मिला , दोनों के बीच शतकीय साझेदारी हुई। रहाणे ने 149 गेंद पर 67 रन बनाये , उन्होंने 09 चौके लगाये। रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 23वां अर्धशतक जड़ा है. उन्होंने 104 गेंदों में पचास रन पूरे किये। रविचंद्रन अश्विन 13 रन बनाकर जो रूट की गेंद पर ओली पोप को कैच थमा बैठे। इससे पहले शुभमन गिल और विराट कोहली बिना खाता खोले पवेलियन लौटे , वहीं चेतेश्वर पुजारा ने 21 रन बनाये।ऋषभ पंत ने स्टोन की गेंद पर चौका जड़ा, जिससे पारी के 88 वें ओवर में टीम के 300 रन पूरे हुये। इंग्लैंड की ओर से जैक लीच, मोईन अली ने 02-02 विकेट लिये वहीं स्टोन और रूट के खाते में 01-01 विकेट आये। दोनों टीमों के लिये ये मुकाबला अहम है, क्योंकि इस मैच के नतीजे के बाद आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की तस्वीर थोड़ी सी साफ हो जायेगी। हालांकि, फाइनल में पहुंचने वाली टीम का फैसला सीरीज के आखिरी मैच के बाद ही होगा। बताते चलें कि इंग्लैंड ने चेन्नई में खेले गये पहले टेस्ट मुकाबले में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुये भारत को 227 रनों के विशाल अंतर से हराते हुये 1-0 की बढ़त दिलायी थी। एक तरफ जहां मेहमान टीम की नजर इस टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करते हुये सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल करने पर होगी। वहीं दूसरी तरफ भारतीय टीम के ऊपर काफी ज्यादा दबाव रहने वाला है, क्योंकि इस मैच में भी टीम अगर हारती है तो वो सीरीज तो जीतने के साथ साथ आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने से भी चूक जायेंगे। इस मैच में टीम के बल्लेबाजों को अतिरिक्त जिम्मेदारी उठाते हुये जबरदस्त प्रदर्शन करके दिखाना होगा।

रोहित शर्मा का तीनों फार्मेट में शतकों का रिकॉर्ड
———————————————–
रोहित ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में शतक जड़कर वेस्टइंडीज के क्रिस की बराबरी करने में कामयाबी हासिल की है। इंग्लैंड के खिलाफ अब रोहित शर्मा के नाम क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। इससे पहले सिर्फ वेस्टइंडीज के ओपनर क्रिस गेल ही ऐसे बल्लेबाज थे जिनके नाम यह खास उपलब्धि थी। अब रोहित ने भी इंग्लैड के खिलाफ टेस्ट , वनडे और टी20 तीनों फॉर्मेट में शतक बनाया है। अब रोहित के नाम चार देशों के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में शतक बनाने का अदभुत रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। टी20 में चार शतक बनाने वाले रोहित दुनियां के अकेले बल्लेबाज हैं। चेन्नई में शतक बनाने के साथ वे इंग्लैंड , श्रीलंका , वेस्टइंडीज और साऊथ अफ्रीका के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन चुके हैं।

जडेजा हुये सीरीज से बाहर
———————————–
चेन्नई के एम०ए० चिदंबरम स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट के बीच टीम इंडिया को एक बड़ा झटका लगा है। भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर अंगूठे में चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ पूरी टेस्ट सीरीज़ से बाहर हो गये हैं। गौरतलब है कि टीम इंडिया के प्रमुख ऑलराउंडर रविंद्र को इंग्लैंड के खिलाफ सिडनी में खेले गये तीसरे टेस्ट में अंगूठे में चोट लगी थी। इसके बाद वह चौथे टेस्ट में नहीं खेल सके थे। इसी चोट के कारण वह इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं रहे थे, लेकिन अब वे पूरी टेस्ट सीरीज़ से ही बाहर हो गये हैं।

दोनो देशों की टीमें

भारत
———-
रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड
———-
रॉरी बर्न्स, डॉम सिबली, डैन लॉरेंस, जो रूट, बेन स्टोक्स, ऑली पोप, बेन फोक्स, मोईन अली, जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड, ऑली स्टोन

Ravi sharma

Learn More →