भारत आस्ट्रेलिया के बीच टी20 का पहला मैच आज-कैनबरा

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————–
कैनबरा (आस्ट्रेलिया)– भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का समापन होने के बाद अब भारत बनाम आस्ट्रेलिया दोनों देशों के बीच तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज की शुरुआत आज से हो रही है। ये मुकाबला कैनबरा के मनुका ओवल में खेला जायेगा , जहाँ तीसरा और अन्तिम वनडे मैच खेला गया था।एकदिवसीय श्रृंखला में मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती दे सकती है क्योंकि उसके पास विकल्पों की कमी नहीं है पूर्णा महामारी से पहले भारत ने पांच मैचों की श्रृंखला में न्यूजीलैंड को हराया था। सीरीज का दूसरा मैच 06 दिसंबर रविवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जायेगा। वहीं सीरीज का आखिरी मैच भी 08 दिसंबर मंगलवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में ही खेला जायेगा। इस तरह दो जगहों पर चलने वाली तीन मैचों की ये टी20 सीरीज सिर्फ पाँच दिनों में समाप्त हो जायेगी। ऑस्ट्रेलियाई समय के मुताबिक, टी20 मैच शाम को 07 बजकर 10 मिनट पर शुरू होंगे, लेकिन भारतीय समय के मुताबिक उस समय दोपहर के 01 बजकर 40 मिनट हो रहे होंगे। ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज रात में खेली जायेगी, लेकिन समय के अंतर की वजह से मैच का प्रसारण दोपहर को होगा।

पिच और मौसम का पूर्वानुमान
—————————————-
मानुका ओवल की पिच से स्पिनरों और तेज गेंदबाजों दोनों को मदद मिलने की उम्मीद है। टी-20 मुकाबला हाई स्कोरिंग हो सकता है।मैच के दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है , मौसम भी साफ ही रहेगा। दोनों टीमों के बीच पिछले पांँच टी-20 मुकाबले की बात की जाये तो मेजबान ही भारी नजर आते हैं। तीन मैच में जहांँ ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी तो एक मुकाबला भारत के पक्ष में गया और एक बेनतीजा रहा।

बल्लेबाजी में भी दम
—————————
केएल राहुल वन-डे में पांचवें नंबर पर उतरने के बाद अब शिखर धवन के साथ पारी का आगाज कर सकते हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ भी उन्होंने पारी की शुरूआत की थी। उम्मीद है कि वे आईपीएल वाला फॉर्म बरकरार रखेंगे जिसमें उन्होंने इस सत्र में सर्वाधिक रन बनाये। कप्तान कोहली वन-डे में फार्म में दिखे और उसे जारी रखना चाहेंगे। श्रेयस अय्यर अच्छी शुरूआत को बड़ी पारियों में नहीं बदल सके लेकिन अब बड़ा स्कोर बनाना चाहेंगे। तीसरे वन-डे में मिली जीत ने भारतीय टीम के लिये टॉनिक का काम किया है वरना वनडे श्रृंखला में ‘क्लीन स्वीप’ होने से टीम का मनोबल गिर जाता।वहीं दूसरी ओर वन-डे श्रृंखला जीतकर ऑस्ट्रेलिया के हौसले बुलंद हैं।

दोनों देशों की संभावित टीम
————————————
भारत — विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, टी नटराजन।

ऑस्ट्रेलिया – आरोन फिंच (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, कैमरोन ग्रीन, जोश हेजलवुड, मोजेस हेनरिक्स, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल सैम्स, केन रिचर्डसन, स्टीवन स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, डार्सी शॉर्ट, एडम जंपा।

Ravi sharma

Learn More →