बौद्ध महोत्सव का आगाज,मधुरेन्द्र कि रेत कलाकृति कि सीएम ने कि प्रशंसा

एक ओर माँ सरस्वती पूजा की धूम, तो दूसरी ओर महाबोधि मंदिर की भव्य आकृति उकेर आर्टिस्ट मधुरेंद्र ने अनोखें अंदाज में भगवान बुद्ध को किया नमन, दिया जल जीवन हरियाली का संदेश, हुआ,तीन दिवसीय बौद्ध महोत्सव का आगाज

बौद्ध महोत्सव का उद्घाटन करते हुए सूबे के मुखिया नीतीश कुमार ने की, मधुरेन्द्र की कलाकृत्ति की सराहना

गया डीएम अभिषेक सिंह ने रेत कला की प्रदर्शनी के लिए मधुरेन्द्र को दी बधाई

बोधगया-अंतराष्ट्रीय ज्ञान, मोक्ष और ज्ञान के धरती से प्रसिद्ध गया जिले के बोधगया में बुधवार को बौद्ध महोत्सव 2020 का शानदार आगाज हुआ. वहीं एक तरफ बुद्धि की देवी सरस्वती पूजा की धूम हैं तो दूसरी तरफ 28 जनवरी से शुरू हो हुए तीन महोत्सव में पदमश्री सुदर्शन पटनायक की तरह पूरे दुनियां में रेतकला से अपनी पहचान बना चुके बिहार के पूर्वी चम्पारण जिले के घोड़ासहन बनकटवा प्रखंड के बिजबनी गांव निवासी विश्व विख्यात युवा रेत कलाकार मधुरेंद्र.अपनी बेहतरीन कला का जौहर बिखेरते हुए सभी वर्ग के लोगों को जल जीवन हरियाली बचाने का मैसेज दिया हैं.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बौद्ध महोत्सव का उद्घाटन करते हुए बिहार के सुदर्शन पटनायक के रूप में मधुरेन्द्र की कलाकृत्ति की प्रशंसा की.
इसके लिए गया जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने सैंड आर्ट की प्रदर्शनी के लिए अनुमति देते मधुरेन्द्र को बधाई दी.इसकी पुष्टी करते वरीय उपसमाहर्ता सह पर्यटन के प्रभारी पदाधिकारी सुनील कुमार यादव ने बताया की बोधगया के कालचक्र मैदान में बनें मुख्य सांस्कृतिक पंडाल के बगल में बायीं ओर इनकी कला प्रदर्शन 30/20 का जगह पर रंग अबीर तथा बालू से बनी कलाकृति काफी मनमोहक व संदेशपरक हैं.
वही बालू पर उकेरी गयी बौद्धगया में स्थापित विश्वप्रसिद्ध बौद्ध मंदिर में विराजमान भगवान बुद्ध की भव्य कलाकृति व बिहार सरकार के जल जीवन हरियाली पर आधारित हैं. जो देश विदेश तथा कई प्रदेशों से आने वाली सैलानियों के स्वागत के लिए बनायीं गयी हैं. यह काफी आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं. लोग अपने अंदाज में सेल्फी लेते नजर आ रहें है.
बता दे की अपनी बेहतरीन कला प्रदर्शन के बदौलत निर्वाचन आयोग भारत सरकार के ब्रांड अम्बेसडर रह चुके मधुरेन्द्र कि कलाकृति का लोहा देश के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम भी मान चुके हैं. इसके अलावे इंटरनेशनल सैंड आर्ट फेस्टिवल अवार्ड, मगध रत्न, युथ आईकॉन अवार्ड, बिहार गौरव, चंपापरण रत्न, वैशाली गणराज्य सम्मान, आम्रपाली पुरस्कार, समेत सैकड़ो राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार से पुरस्कृत किये जा चुके हैं मधुरेन्द्र.
गौरतलब हो की सैंड आर्टिस्ट मधुरेंद्र महत्वपूर्ण तिथियों, देश तथा विदेशों में हुए प्राकृतिक घटनाओं व जवलंत विषयों पर तुरंत अपनी कला प्रदर्शन कर समाज को एक नया संदेश देते रहते हैं. वह अपनी रेत कला के बदौलत राज्य के हर बड़े समारोह से लेकर विदेशों में भी पहचान स्थापीत करने में कामयाबी हासिल कर बिहार का नाम अंतराष्ट्रीय फलक पर रौशन की हैं.
मौके पर श्रीलंका, म्यांमार, वियतनाम, कामोडिया, इंडोनेशिया, जापान व नेपाल जैसे शार्क देशों से आये बौद्धिस्ट मेहमानों समेत सैकड़ों स्थानीय आम लोगों ने भी मधुरेन्द्र की कलाकृत्ति की सराहना करते बधाई दी.

Ravi sharma

Learn More →