बिहार राज्य किसान सभा का 92वां स्थापना दिवस समारोह समपन्न-सोनपुर

सोनपुर-बिहार राज्य किसान सभा का 92 वां स्थापना दिवस समारोह आज स्थानीय गांधी आश्रम परिसर मे मनाया गया.समारोह का आगाज का० रामबाबू सिंह के द्वारा झंडोत्तोलन कर किया गया.

इसके बाद सभी लोगो ने स्वामी जी के चित्र पर माल्यार्पण किया.

कार्यक्रम की अध्यक्षता बिहार राज्य किसान सभा के नेता लक्ष्मी चौधरी ने कि.गौरतलब है कि सोनपुर मे आज ही के दिन 1929 मे बिहार राज्य किसान सभा की स्थापना की गई थी. समारोह का उद्घाटन देश के जाने-माने समाजशास्त्री प्रो० ब्रजकुमार पांडेय ने किया.

उन्होंने अपने उद्घाटन भाषण मे आजादी के बाद सरकारों की किसान विरोधी नीतियों पर अपनी बात रखी जिसके चलते आज किसान और कृषि क्षेत्र इस अभूतपूर्व संकट के दौर से गुजर रहा है. उन्होंने कहा कि भारत की मोदी सरकार किसानों को कॉरपोरेट घरानों का गुलाम बनाकर उनके शोषण को और गहरा करने की साजिश के तौर पर अलग-अलग किस्म का कानून बना रही है,जिसके खिलाफ तिव्र आंदोलन की आवश्यकता है.इसके लिए स्वामी जी के बताए रास्ते पर चलकर बिहार राज्य किसान सभा को मजबूत बनाने का उन्होंने आह्वान भी किया.

बिहार राज्य किसान सभा के महासचिव अशोक प्रसाद सिंह ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हिंदुस्तान की सरकार द्वारा बनाए गए 3 कानून पुर्णतः किसान विरोधी है. उन्होंने उन कानूनों के संबंध में विस्तृत चर्चा करते हुए उसे रद्द करने के लिए व्यापक किसान आंदोलन संगठित करने का आह्वान किया.

वहीं भाकपा जिला सचिव रामबाबू सिंह ने सारण जिले के किसानों की समस्याओं को रखा. जिसमें सोनपुर सहित अन्य जगहों के किसानों के समक्ष तो टोपोलैंड का जिक्र करते हुए इसे अविलंब समाप्त कर रजिस्ट्री पर लगे रोक को वापस करने की मांग की.

बिहार राज्य की स्थापना दिवस पर हरि बल्लभ सिंह, शिवमहादेव राय, सुरेंद्रनाथ त्रिपाठी, डॉ० नरेंद्र राय, भरत राय,ब्रजकिशोर शर्मा,अरुणेश जी,मुकेश कुमार शर्मा, महेश शर्मा आदि लोगो ने अपने-अपने विचार रखे. कार्यक्रम के अंत में विजय शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापन किया.

Ravi sharma

Learn More →