प्रधानमंत्री मोदी हुये अपनी छठवीं अमेरिका यात्रा पर रवाना-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

नई दिल्ली — प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार की देर रात 27 सितंबर तक सप्तदिवसीय अमेरिका दौरे के लिये रवाना हो चुके हैं जो उनकी छठवीं अमेरिका यात्रा है। अमेरिका रवाना होने से पहले मोदी ने विश्वास व्यक्त किया है कि उनके इस दौरे से भारत और अमेरिका के संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी। मोदी अपने अमेरिका यात्रा के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप से दो बार मुलाकात करेंगे। पहले रविवार को ह्यूस्टन में और दूसरी बार 24 सितंबर को द्विपक्षीय वार्ता के दौरान न्यूयॉर्क में मिलेंगे। मोदी 21 सितंबर को ह्यूस्टन में सीईओ के साथ राउंडटेबल मीटिंग करेंगे जिसमें बीपी, एक्सोनमोबिल, एमर्सन इलेक्ट्रिक कंपनी, विन्मार इंटरनेशनल और आईएचएस मार्किट के प्रमुख भी हिस्सा लेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी द्विपक्षीय बैठक होगी। इस दौरे पर रविवार 22 सितंबर को ह्यूस्टन में होने वाले ‘हाउडी मोदी’ (Howdy Modi) इवेंट में वे पचास हजार भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे। इस दौरान राष्ट्रपति ट्रंप भी उनके साथ मौजूद होंग और इवेंट को संबोधित करेंगे। अमेरिकी इतिहास में यह पहला मौका होगा जब अमेरिकी राष्ट्रपति किसी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष के साथ मंच साझा करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी 23 सितंबर को न्यूयॉर्क जायेंगे जहां वे संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस द्वारा आयोजित 2019 जलवायु परिवर्तन पर शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी होंगे सम्मानित

23 सितंबर को पीएम मोदी आतंकवाद के मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय नेताओं की बातचीत में हिस्सा लेंगे। संवाद की मेजबानी जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय द्वारा की जायेगी। इसके बाद 24 सितंबर को बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के लिये प्रधानमंत्री मोदी को सम्मानित किया जायेगा। पीएम मोदी 25 सितंबर को ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनस फोरम को संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम न्यूयॉर्क के प्लाजा होटल में भारतीय समयानुसार शाम 06:30 बजे शुरू होगा। इसके बाद पीएम मोदी भारत द्वारा आयोजित निवेश से जुड़े कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे जिसमें 40 बड़ी कंपनियाँ भी हिस्सा लेंगी। 25 सितंबर को ही पीएम मोदी भारत-कैरिकॉम (कैरिबियन समुदाय) की बैठक में हिस्सा लेंगे।

गांधी शांति उद्यान का उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी 26 सितंबर को न्यूयॉर्क में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मौके पर गांधी शांति उद्यान का उद्घाटन करेंगे। यह गार्डन ओल्ड वेस्टबरी में न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के स्टेट यूनिवर्सिटी में स्थित है। इस दौरान अमेरिकी सरकार गांधी जी पर आधारित एक डाक टिकट भी जारी करेगी। 27 सितंबर को पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे जहाँ वे विकास , शांति और सुरक्षा को लेकर भारत की भूमिका पर प्रकाश डालेंगे लेकिन वहाँ वे धारा 370 के मुद्दे पर चर्चा नही करेंगे क्योंकि यह आंतरिक मामला है।

Ravi sharma

Learn More →