पी के मिश्रा होंगे मोदी के प्रमुख सचिव एवं पी के सिन्हा प्रमुख सलाहकार नियुक्त-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

नई दिल्ली —  नृपेंद्र मिश्रा के पद छोड़ने के बाद पी०के० मिश्रा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रमुख सचिव एवं पी०के० सिन्हा को प्रमुख सलाहकार बनाया गया है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पी०के० मिश्रा को अतिरिक्त प्रमुख सचिव का पद दिया गया था लेकिन नृपेंद्र मिश्रा के इस्तीफे के बाद अब पी०के० मिश्रा को प्रमुख सचिव पद की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। पीके मिश्रा पूर्व कैबिनेट सचिव रह चुके हैं।
गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी के प्रमुख सचिव नृपेंद्र मिश्रा ने पिछले हफ्ते अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. उत्तर प्रदेश कैडर के 1967 बैच के आईएसएस नृपेंद्र मिश्रा 2006-2009 तक ट्राई के चेयरमैन भी रहे। इससे पहले वे टेलिकॉम सचिव और वित्त मंत्रालय में भी सेवायें दे चुके हैं। नृपेंद्र मिश्रा को 11 जून 2019 को सेवा विस्तार दिया गया था और उस समय उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया था।

कौन हैं पीके मिश्रा ??

उड़ीसा के सम्बलपुर निवासी डॉ.पी०के० मिश्रा गुजरात कैडर से ताल्लुक रखते हैं और 1972 बैच के आईएएस अफसर हैं। कृषि, आपदा प्रबंधन, ऊर्जा, नियामक मामले और आधारभूत संरचना सरीखे विभिन्न क्षेत्रों में वह कई प्रोग्राम्स का प्रबंधन कर चुके हैं। हालिया नियुक्ति से पहले वह प्रधानमंत्री के एडिश्नल प्रिंसिपल सेक्रेट्री, कैबिनेट मंत्री की रैंक पर और सेक्रेट्री अग्रीकल्चर एंड कॉपरेशन भी रह चुके हैं। उन्होंने इस दौरान नेशनल एग्रीकल्चर डेवलपमेंट प्रोग्राम और नेशनल फूड सिक्योरिटी मिशन जैसी योजनाओं में अपना योगदान दिया।डॉ.मिश्रा ने यूनीवर्सिटी ऑफ ससेक्स से इकनॉमिक्स/डेवलपमेंट स्टडीज में पीएचडी कर रखी है और इस साल की शुरुआत में उन्हें आपदा प्रबंधन में बेहतरीन काम के लिये UNITED NATIONS SASAKAWA AWARD से भी नवाजा गया था। श्री मिश्रा गुजरात में पहली बार मुख्यमंत्री बने नरेन्द्र मोदी के प्रधान सचिव के तौर पर भी काम कर चुके हैं।

कौन हैं पीके सिन्हा ??

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पी०के० सिन्हा (सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी) को पीएमओ में विशेष सलाहकार नियुक्त किया गया है। वे उत्तरप्रदेश कैडर के 1977 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्र ने कार्यमुक्‍त होने की इच्‍छा जताते हुये पद से इस्‍तीफे की पेशकश की है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस पर उन्‍हें अगले दो हफ्ते तक पद पर बने रहने को कहा है।

Ravi sharma

Learn More →