पीएम मोदी ने कोरोना के विरूद्ध लड़ाई में चार बिंदुओं पर दिया जोर-नईदिल्ली

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————–
नई दिल्ली — देश की जनता इन चार बातों का खासतौर पर ध्यान रखे- ईच वन-वैक्सीनेट वन , ‘ईच वन-ट्रीट वन , ईच वन-सेव वन और माइक्रो कन्टेनमेंट जोन इन चार बातों की खासतौर पर ध्यान रखे। ‘‘ईच वन वैक्सीनेट वन’’ अर्थात जो लोग कम पढ़े-लिखे हैं , बुजुर्ग हैं , जो स्वयं जाकर टीका नहीं लगवा सकते, उनकी मदद करें। ‘‘ईच वन-सेव वन’’ अर्थात हर व्यक्ति दूसरे व्यक्ति की रक्षा करे , हर व्यक्ति दूसरे व्यक्ति का बचाव करे। “वन ट्रीट वन” यानि जिन लोगों के पास उतने साधन नही है , जिन्हें जानकारी भी कम है उनकी कोरोना के उपचार में सहायता करें। इसके अलावा किसी को कोरोना वायरस संक्रमण होने की स्थिति में, ‘छोटे निषिद्ध क्षेत्र’ (माइक्रो कन्टेनमेंट जोन) बनाने का नेतृत्व समाज के लोग करें। एक भी वैक्सीन का नुक़सान ना हो , हमें ये सुनिश्चित करना है। दवाई के साथ कड़ाई भी अनिवार्य है। मुझे पूरा विश्वास है कि इसी तरह जनभागीदारी से, जागरूक रहते हुये , अपनी जिम्मेदारी निभाते हुये हम एक बार फिर कोरोना वायरस को नियंत्रित करने में सफल होंगे।
उक्त बातें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज विशेष टीकाकरण अभियान “टीका उत्सव” के शुभारंभ करते हुये देशवासियों को चार सिद्धांतों का पालन करने की अपील करते हुये कही। यह उत्सव आज ज्योतिबा फुले जयंती से लेकर 14 अप्रैल बाबा साहेब अंबेडकर जयंती तक चलेगा। देश भर में कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआत में राष्ट्र उत्सव पर व्यक्तिगत , सामाजिक साफ सफाई रखने की जरूरत पर जोर देने के साथ देशवासियों को संबोधित करते हुये पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमें व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ ही सामाजिक स्वच्छता पर विशेष बल देना है। आज से देशवासियों को खुलकर उत्सव मनाने का एक मौका मिल रहा है। आम उत्सवों से यह अलग है। यह उत्सव जिंदगी को बचाने का है। यह उत्सव अपने और अपनों को वैश्विक महामारी से संरक्षित करने का है। यह उत्सव टीकाकरण का है। उन्होंने कहा कि यूं तो यह उत्सव चार दिनों का है, लेकिन आप इसे महामारी के खत्म नहीं होने तक का उत्सव बना सकते हैं। इसके लिए बस आपको इतना करना है कि खुद तो टीका लगवाएयें ही दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। यह तब तक करते रहें जब तक देश को महामारी से मुक्त न करा लें।
गौरतलब है कि देश में कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार की वजह से एक बार फिर चुनौतीपूर्ण स्थिति बनी हुई है। पूरा देश एक साथ मिलकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। इसी कड़ी में देश में टीकाकरण अभियान चल रहा है। कोरोना के खिलाफ हमारे पास अभी सबसे कारगर हथियार वैक्सीन ही है। इसी मुहिम को और तेज करने के लिये आज से देशभर में ‘टीका उत्सव’ शुरू किया गया है। इसका लक्ष्य देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाना है। पीएम मोदी ने टीका उत्सव में सबको जोर शोर से भाग लेने की अपील की। उन्होंने परिवार में सभी को टीका लगवाने की जिम्‍मेदारी घर की महिलाओं से संभालने की अपील की। उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि चार दिन के टीका उत्‍सव में व्‍यक्तिगत, सामाजिक और प्रशासनिक तथा राष्‍ट्रीय स्‍तर पर जन-भागीदारी से कोरोना के खिलाफ संघर्ष में बड़ी सफलता प्राप्‍त की जा सकेगी। पीएम ने कहा कि महामारी की रोकथाम के लिए जरूरी है कि हम खास जरूरत के बिना घर से बाहर ना जायें। उन्होंने राज्य सरकार से कोरोना वैक्सीन को बरबाद होने से बचाने के लिये अपील करते हुये कहा कि इस विशेष अभियान से अधिक से अधिक योग्य लाभार्थियों का टीकाकरण करना चाहिये और वैक्सीन की बरबादी ना हो इस पर भी विचार करना चाहिये।

Ravi sharma

Learn More →