पांच राज्यों के चुनावी कार्यक्रमाें की घोषणा-नईदिल्ली

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————-
नई दिल्ली — आज दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने पश्चिम बंगाल , केरल , असम , तमिलनाडु और पुडुचेरी में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही इन प्रदेशों में आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। बता दें कि पांच राज्यों में से एक असम में भाजपा की सरकार है। वहीं, पुडुचेरी में पिछले हफ्ते कांग्रेस की सरकार गिरने से वहां राष्ट्रपति शासन लागू हो गया है। कोरोना काल के बाद से पहली बार एक साथ चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव होने जा रहे हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा चुनावी तारीखों का ऐलान करते हुये कहा कि चुनावों के दौरान कोरोना की गाइडलाइन्स का पूरी तरह पालन किया जायेगा। इस बार चुनाव काफी चुनौतीपूर्ण है , चुनाव कोरोना प्रोटोकॉल के साथ कराये जायेंगे और मतदाताओं की सुरक्षा आयोग की प्राथमिकता होगी.
उन्होंने बताया कि सभी राज्यों के चुनावों में शामिल होने वाले अधिकारियों को कोरोना वैक्सीन दी जायेगी , आयोग के अधिकारियों को चुनाव से पहले वैक्सीन लगाये जायेंगे। कोरोना काल की वजह से चुनाव आयोग ने सभी राज्यों में लगभग 30 फीसदी मतदान केंद्र बढ़ा दिये गये हैं। उन्होंने आगे कहा कि 80 साल से ज्यादा के लोग अगर चाहें तो बैलेट पेपर के जरिये वोटिंग कर सकते हैं , लेकिन यह उनकी इच्छा पर है। सभी पोलिंग बूथ पर पानी , शौचालय , बिजली , वेटिंग एरिया , सैनिटाइजर , मास्क , सोप वाटर , वील चेयर आदि की व्यवस्था की जायेगी। ग्राउंड फ्लोर सभी मतदान केन्द्र होंगे , रैली के लिये मतदान तय होंगे। उपचुनावों के लिये अलग से नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा।उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल अपने अपराधिक रिकार्ड वाले उम्मीद्वार के बारे में लोकल अखबार , चैनल और अपनी बेबसाइट पर जानकारी देंगे ताकि जनता को यह पता रहे कि उम्मीद्वार कैसा है ? उन्होंने बताया कि चुनाव के लिये टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1950 भी जारी किये जायेंगे। इससे मतदाता अपना नाम सूची में तलाश सकते हैं , आनलाइन अपना वोटर कार्ड भी निकाल सकते हैं। सुनील अरोड़ा ने आगे बताया कि पुदडुचेरी , केरल और तमिलनाडू में चुनाव एक ही चरण में होंगे , तीनों राज्यों में 06 अप्रैल को मतदान होगी। केरल की खाली पड़ी मल्लपुरम संसदीय सीट और कन्याकुमारी संसदीय सीटों के लिये भी छह अप्रैल को चुनाव होगा। वहीं असम में तीन चरणों में (27 मार्च , एक अप्रैल एवं छह अप्रैल) और बंगाल में आठ चरणों में चुनाव होंगे , इन सभी राज्यों के चुनाव के नतीजे 02 मई का आयेगे। उन्होंने बताया कि पांच राज्यों में इस बार 2.7 लाख मतदान केन्द्रों पर 18.68 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे , कुल 824 विधानसभा सीटों पर मतदान होगी। उन्होंने बताया कि असम में 33 हज़ार पोलिंग स्टेशन होंगे। इस बार के चुनाव के लिये तमिलनाडु में 66 हज़ार मतदान केंद्र बनाये जायेंगे। इस बार पश्चिम बंगाल में 01 लाख 01 हज़ार 916 मतदान केंद्र बनाये जायेंगे। कोरोना काल की वजह से चुनाव आयोग ने सभी राज्यों में लगभग 30 फीसदी मतदान केंद्र बढ़ा दिये हैं। उन्होंने बताया कि इस बार वोटिंग का वक्त एक घंटा बढ़ाया गया है। डोर टू डोर कैंपेन के दौरान पांच से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि बंगाल समेत दूसरे राज्यों में भी सीआरपीएफ की तैनाती होगी और सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किये जायेंगे। उम्मीद्वारों के नामांकन भरने के लिये ऑनलाइन सुविधा भी होगी , सिक्यू मनी आनलाइन जमा होगी , नामांकन के वक्त दो लोग मौजूद रहेंगे। सभी राज्यों के लिये स्पेशल पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त किये गये हैं। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी है कि केरल में पहले 21,498 चुनाव केंद्र थे, अब वहां चुनाव केंद्रों की संख्या 40,771 होगी। वहीं पश्चिम बंगाल में 2016 में 77,413 चुनाव केंद्र थे अब 1,01,916 चुनाव केंद्र होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इस बात की भी जानकारी दी कि वे अपने कार्यकाल में आखिरी बार चुनावी तारीखों का ऐलान कर रहे हैं।

पुडुचेरी में एक चरण में होगा मतदान
———————————————–
केन्द्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एक ही चरण में 06 अप्रैल को मतदान होगा।यहां चुनाव की अधिसूचना 12 मार्च , नामांकन की आखिरी तिथि 19 मार्च , नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च , नाम वापसी की तिथि 22 मार्च , मतदान की तिथि 06 अप्रैल और 02 मई को चुनाव परिणाम निकलेंगे।

आसाम में तीन चरणों में होगा चुनाव
———————————————-
आसाम में तीन चरणों में चुनाव होगा। पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा। नामांकन की अंतिम तारीख नौ मार्च और नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 10 मार्च रहेगी। दूसरे चरण का मतदान एक अप्रैल को 39 सीटों पर होगा। नामांकन की अंतिम तारीख 12 मार्च और नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 17 मार्च रखी गई है। तीसरे चरण में छह अप्रैल को 40 सीटों पर मतदान होगा। नामांकन की अंतिम तारीख 19 मार्च और नामांकन वापसी 22 मार्च तक होगी।

बंगाल में आठ चरणों में होगा मतदान
———————————————–
पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में विधानसभा चुनाव संपन्न होगा। पिछले विधानसभा में सात चरण थे। पहले चरण का मतदान 27 मार्च को पांच जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर होगा। दूसरे चरण का मतदान एक अप्रैल को चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर होगा। तीसरे चरण का चुनाव छह अप्रैल को 31 विधानसभा सीटों पर होगा। चौथे चरण का मतदान 10 अप्रैल को 44 विधानसभा सीटों पर होगा। पांचवें चरण का मतदान 17 अप्रैल को 44 विधानसभा सीटों पर होगा। छठे चरण में 22 अप्रैल को 43 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा। सातवें चरण में 26 अप्रैल को 36 विधानसभा सीटों पर और अंतिम व आठवें चरण में 29 अप्रैल को 35 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा।

Ravi sharma

Learn More →