पहले मैच में धीमी गेंदबाजी पर दोनों टीमों के मैच फीस में हुई कटौती-लंदन

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
लंदन – भारत और इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम में खेले गये टेस्ट मैच में धीमी गेंदबाजी करने के लिये आईसीसी ने दोनों टीमों पर जुर्माना लगाया है। चूकि दोनो टीमों के कप्तान जो रूट और विराट कोहली ने प्रस्तावित प्रतिबंधों को स्वीकार कर लिया, इसलिये औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं हुई। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने जुर्माने के रूप में भारत और इंग्लै़ंड के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में दो-दो अंक काटने के अलावा दोनों टीमों की 40 प्रतिशत मैच फीस में भी कटौती की है। हालांकि क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था आईसीसी द्वारा इस कटौती के बाद भारत टेबल पॉइंट में सबसे ऊपर बना हुआ है , वहीं इंग्लैंड की दूसरे स्थान पर है। गौरतलब है कि भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में खेला गया। टीम इंडिया इस पूरे मुकाबले में इंग्लैंड पर हावी रही। अगर अंतिम दिन खराब मौसम और बारिश ने खलल ना डाला होता तो भारत की जीत तय थी। बाऱिश की वजह से आखिरी दिन का खेल नहीं हो पाया था। इस मैच में आईसीसी ने दोनों टीमों पर खिलाड़ियों की 40 फीसदी मैच फीस की कटौती का जुर्माना लगाया है। मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने यह जुर्माना इसलिये लगाया है क्योंकि नॉटिंघम टेस्ट में तय समय तक दोनों टीमों ने दो-दो ओवर की कम गेंदबाजी की थी। आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.22 के अनुसार अगर कोई टीम तय समय में निश्चित ओवर नहीं फेंक पाती तो खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया जाता है। मैच में कम ओवर फेंकने के लिये खिलाड़ियों पर 20 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाये जाने का प्रावधान है। गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण ड्रॉ हो गया था। चौथे दिन की समाप्ति तक भारत इस मैच को जीतने के दावे में आगे था , लेकिन मैच के आखिरी दिन बारिश ने सभी भारतीय प्रशंसकों की इच्छा पर पारी को पलट दिया। अंतिम दिन टीम को जीत के लिये सिर्फ 157 रनों की जरूरत थी और उसके नौ विकेट बचे थे। लेकिन यहां बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी , जिसके बाद अंपायरों ने मजबूरी में मैच ड्रा कराने का फैसला किया।

सीरीज का दूसरा टेस्ट कल से
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
भारत-इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट कल से लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर मैदान पर खेला जायेगा , बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली के भी दूसरे टेस्ट के दौरान मौजूद रहने की खबर है। दोनों टीमों के बीच नाटिंघम में खेला गया पहला टेस्ट मैच बारिश की वजह से ड्रा हुआ था। पहले टेस्ट मैच में भारत के पास जीत का मौका था लेकिन बारिश ने भारत की उम्मीद पर पानी फेर दिया। ऐसे में दोनों टीमों की कोशिश इस मुकाबले को जीतकर सीरीज में बढ़त बनाने की होगी।

लार्ड्स मैदान पर भारत का रिकॉर्ड
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
लॉर्ड्स के मैदान पर भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 18 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें इंग्लैंड को 12 टेस्ट में और भारतीय टीम को केवल 02 टेस्ट मैचों में ही जीत मिली है जबकि 04 टेस्ट मैच ड्रा पर समाप्त हुआ है। बताते चलें वर्ष 1932 में भारत और इंग्लैंड की टीम पहली बार लॉर्ड्स में खेली थी। वर्ष 1986 में लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गये टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को पांच विकेट से हरा दिया था , इस टेस्ट मैच में कपिल देव मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजे गये थे। इंग्लैंड ने पहली पारी में 294 का स्कोर खड़ा किया था , इसके बाद दिलीप वेंगसरकर ने भारत की पहली पारी में 126 रन बनाकर मैच को बराबरी के टक्कर पर पहुंचाया था। अपनी दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम लड़खड़ा गई थी और केवल 180 रन पर आउट हो गई। भारत की ओर से कपिल देव ने चार और मनिंदर सिंह ने तीन विकेट लिये थे। भारत ने बाद में दूसरी पारी में पांच विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया था। लॉर्ड्स मैदान में भारत की यह पहली जीत थी। इसी मैदान पर इशांत शर्मा प्रभावी गेंदबाजी करते हुये एक पारी में सात विकेट अपने नाम करने में सफल रहा है। वर्ष 2014 में इशांत ने यह कारनामा धोनी की कप्तानी में किया था , उन्होंने 74 रन देकर सात विकेट लिये थे और भारत यह टेस्ट मैच जीतने में भी सफल रहा था।लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर 28 साल बाद भारत को जीत मिली थी , लॉर्ड्स में भारत की यह दूसरी जीत थी। आखिरी बार वर्ष 2018 में विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने इस मैदान पर टेस्ट मैच खेला था , जिसमें भारतीय टीम को एक पारी और 159 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा था।
.
संभावित टीमें –
➖➖➖➖➖
भारत — विराट कोहली (कप्तान) , रोहित शर्मा , चेतेश्वर पुजारा , मयंक अग्रवाल , अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान) , हनुमा विहारी , ऋषभ पंत (विकेटकीपर) , आर अश्विन , रविंद्र जडेजा , अक्षर पटेल , जसप्रीत बुमराह , इशांत शर्मा , मोहम्मद शमी , मोहम्मद सिराज , उमेश यादव , केएल राहुल , रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर) , अभिमन्यु ईश्वर , पृथ्वी साव , सूर्यकुमार यादव में से।

इंग्लैंड – जो रूट (कप्तान) , जेम्स एंडरसन , जॉनी बेयरस्टो , डोम बेस , मोईन अली , रोरी बर्न्स , जोस बटलर , जैक क्रॉली , सैम कर्रन , हसीब हमीद , डैन लॉरेंस , जैक लीच , ओली पोप , ओली रॉबिन्सन , डोम सिबली , मार्क वुड में से।

Ravi sharma

Learn More →