ज्यादा चलना यानि डायबिटीज दूर भगाना है-डा० शांति राय इन वॉक फॉर लाईफ,आस्था फाउंडेशन-अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट,पटना-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

पटना — आज पूरे भारत में सबसे ज्यादा औरतों की मौत बच्चे जन्म के समय डायबिटीज से हो रही है। महिलाओं के डायबिटीज का शिकार होना बहुत चिंता का विषय है। महिलायें अपने खाने पीने पर ध्यान दे तो डायबिटीज से बच सकती है।और आने बाले पीढ़ी को बचाने के लिये महिलाओं को डायबिटीज से बचना बहुत जरूरी है।


उक्त बातें आस्था फाउंडेंशन द्वारा चलाये जा रहे वाक फार लाईफ डायबिटीज जागरूकता अभियान के तहत आज अंबिका टावर सेंट्रल स्कूल कंकड़बाग पटना में तीन सौ महिलाओं को जैसटेशनल डायबिटीज के बारे में जानकारी देते हुये शहर के मशहूर स्त्री रोग विशेषज्ञ पद्मश्री डॉ० शांति राय ने कहीं। उन्होंने आगे कहा अक्सर देखने को मिलता है कि जब महिलायें बच्चे को जन्म देने के समय सबसे ज्यादा डायबिटीज की शिकार होती है। क्योंकि उन्हें आराम करने की सलाह दी जाती है।

डायबिटीज से बचने का उपाय बताते हुये उन्होनें कहा कि अगर कोई महिला जो माँ बनने जा रही है उनको सभी तरह का काम करते हुये खाने पीने पर ज्यादा ध्यान देने के साथ ही ज्यादा से ज्यादा टहलना चाहिये। डा० दिवाकर तेजस्वी ने उपस्थित महिलाओं से कहा कि बच्चे जन्म देने के समय माता का बजन ज्यादा नही बढना चाहिये। अन्यथा वे जैसटेसनल डायबिटीज के शिकार हो सकती हैं। जैसटेसनल डायबिटीज आज सबसे खतरनाक तरीके से महिलाओं मे फैल रहा है। संस्था के सचिव पुरूषोत्तम सिंह ने कहा कि उन्होने कहा कि अगर एक बार महिला जैसटेसनल डायबिटीज का शिकार हो जाती है तो बिना ईनसुलिन के डायबिटीज कंट्रोल नही होता है जिसका प्रभाव जन्म लेने बाले बच्चे पर पडता है। कार्यक्रम मे डा निखिल रंजन के अलावे बहूत सारे महिलाएं उपस्थित थी।

Ravi sharma

Learn More →