गांधी जयंती पर बिहार खादी उत्सव-2023 का आयोजन,खादी वस्त्रों पर दी जाएगी अतिरिक्त छूट–

पटना –राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा बिहार खादी उत्सव- 2023 का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता, ऑफलाइन पेंटिंग प्रतियोगिता तथा विचार गोष्ठी का आयोजन खादी तथा खादी के बने रेडीमेड वस्त्रों पर विशेष छूट शामिल है।

ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता के तहत बिहार राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के सभी सोशल मीडिया साइट पर लगातार 10 दिन 10 प्रश्न पूछे गए जिसमें सबसे अधिक सही जवाब देने वाले प्रतिभागियों को 2 अक्टूबर खादी दिवस के अवसर पर पुरस्कृत किया जाएगा। इसके अलावा खादी मॉल भवन के पांचवें तल्ले पर स्कूली विद्यार्थियों के लिए ऑन द स्पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा जिसे दो वर्गों में बांटा गया है। जूनियर वर्ग में कक्षा 5 से 9 तक के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं जबकि सीनियर वर्ग में कक्षा 10 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रथम आने वाले प्रतिभागी को ₹5000 द्वितीय प्रतिभागी को ₹3000 और तृतीय पुरस्कार पाने वाले प्रतिभागी को ₹1000 का इनाम दिया जाएगा साथ ही दोनों वर्गों में 10-10 प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार के तहत प्रमाण पत्र और गिफ्ट हैंपर दिया जाएगा। बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी दिलीप कुमार ने बताया कि बिहार खादी और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी विषय पर दिन में 11 बजे से आयोजित विचार गोष्ठी में वक्ता के तौर पर वरिष्ठ साहित्यकार पद्मश्री डॉ उषा किरण खान, वरिष्ठ चिकित्सक पद्मश्री डॉ जितेंद्र कुमार सिंह और 52 बूटी कला के वरिष्ठ कलाकार कपिल देव प्रसाद को आमंत्रित किया गया है।

बिहार खादी, हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट की ब्रांड एंबेसडर मैथिली ठाकुर को भी कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। खादी मॉल के व्यवस्थापक रमेश चौधरी ने बताया कि गांधी जयंती और दुर्गा पूजा के अवसर पर दिनांक 2 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक खादी एवं खादी से बने वस्त्रों पर 50% की छूट दी जाएगी।

Ravi sharma

Learn More →