लोकसभा के पहले सत्र में मोदी-शाह समेत नवनिर्वाचित सांसदों ने ली शपथ-नईदिल्ली-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

नई दिल्ली – 17वीं लोकसभा के पहले सत्र में आज सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह ने शपथ ली। प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र कुमार मंगलवार को भी नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलायेंगे। इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वीरेंद्र कुमार को प्राेटेम स्पीकर पद की शपथ दिलायी । कुमार मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ से सांसद हैं। अब 19 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव हाेगा। 20 जून को राष्ट्रपति लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनाें की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। इसी दिन राज्यसभा के सत्र की शुरुआत हाेगी। संसद का यह सत्र 26 जुलाई तक चलेगा। 05 जुलाई को पहली बार महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी।

पक्ष विपक्ष की चिंता छोड़ निष्पक्ष होकर कार्य करें –नरेन्द्र मोदी

————————————————————

सत्रहवीं लोकसभा के संसद सत्र से पहले मीडिया को संबोधित करते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जनता ने पहले से ज़्यादा बड़े जनादेश के साथ सेवा का अवसर दिया है ।
“आज नया सत्र शुरू हो रहा है… इस सत्र के साथ नई आशायें तथा स्वप्न जुड़े हैं… स्वतंत्रता के बाद से इस बार के लोकसभा चुनाव ने सबसे ज़्यादा महिला मतदाता तथा महिला सांसद देखी हैं…”

“कई दशकों के बाद किसी सरकार ने दूसरे कार्यकाल के लिए स्पष्ट बहुमत हासिल किया है… लोगों ने हमें देश की सेवा करने का फिर अवसर दिया है…  मैं सभी पार्टियों से अनुरोध करता हूं कि उन निर्णयों का समर्थन करें, जो जनहित में हों…”
पक्ष और विपक्ष से ज़्यादा निष्पक्ष की भावना महत्व रखती है… हम आने वाले पांच सालों के लिये इस सदन की गरिमा को ऊपर उठाने का प्रयास करेंगे…”।