केंद्र सरकार ने वृद्ध किसानों के लिए बनाई एक पेंशन योजना,जाने कैसे मिलेगा लाभ-

प्रतीकात्मक तस्वीर

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

नईदिल्ली-केन्द्र की भाजपा सरकार ने वृद्ध किसानों के लिए एक पेंशन योजना बनाई है.इसके तहत 60 साल से ऊपर के बुजुर्ग किसानों को 3 हजार रुपये प्रति माह सामाजिक सुरक्षा पेंशन देने की योजना बनाई गई है. इसकी पुष्टि कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्‍यसभा में की.
 

छोटे और सीमांत किसान होंगे शामिल

देश के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक सदस्‍य के सवाल के जवाब में कहा कि सरकार ने सभी छोटे और सीमांत किसानों के लिए एक पेंशन योजना को मंजूरी दी है. इसमें कुछ शर्तें होंगी. इस योजना का मकसद ऐसे किसानों को बुढ़ापे में एक न्यूनतम सहारा राशी देना है,जो कोई खास बचत करने की स्थिति में नहीं होते है. यह योजना उनकी आजीविका का साधन खत्म होने की स्थिति में उनकी मदद करेगी.

कैसे करें आवेदन

इस योजना के तहत पात्र किसानों के 60 वर्ष की आयु के बाद प्रति माह 3,000 रुपये की न्यूनतम निश्चित पेंशन देने का प्रावधान है. यह एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है, जिसमें 18 से 40 वर्ष की आयु तक प्रवेश किया जा सकता है. लाभार्थी जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा प्रबंधित पेंशन फंड की सदस्यता लेकर योजना के सदस्य बनने का विकल्प चुन सकते हैं. 

100 रुपये योगदान करना होगा

अगर लाभार्थी की उम्र 29 वर्ष है तो उसे योजना में प्रवेश के वर्ष से पेंशन फंड में प्रतिमाह 100 रुपये देना होगा और केंद्र सरकार की ओर से 100 रुपये के बराबर की राशि का योगदान दिया जाएगा. वित्तीय वर्ष 2021-22 तक योजना के कार्यान्वयन के लिए 10,774.50 करोड़ रुपये की राशि का खर्च होने की उम्मीद है.