आसान नहीं शिवहर की डगर फिर से छा सकता है आनंद मोहन का जादू

शिवहर-बिहार कि राजनीति में एक बड़े केन्द्र बिन्दु के रूप में शिवहर को जाना जाता है.शिवहर लोकसभा क्षेत्र पर एक जमाने तक अपने समय के चर्चित नेता आनंद मोहन का कब्जा रहा है.विश्वस्त सुत्रो के अनुसार इस बार शिवहर लोकसभा क्षेत्र से आनंद मोहन कि बेटी सुश्री सुरभि आनंद आगामी चुनाव में अपनी किस्मत आजमा सकती है.
देश के ‘टॉप टेन’ में शुमार ‘ब्राइटलैंड देहरादून’ से स्कूली शिक्षा और प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान सिंबायोसिस ,पुणे से कानून से स्नातक सुरभि आनंद फिलहाल दिल्ली ,रहकर ‘यूपीएससी’ की तैयारी कर रही है.
अगर ऐसा हुआ तो रमा देवी और रामा सिंह के बीच से सुरभि आनंद का मुकाबला शिवहर लोकसभा चुनाव को जहाँ बेहद रोमांचक और दिलचस्प बनाऐगा ,वहीं राज्य में महागठबंधन के लिए यह काफी नुकसान देह भी साबित होगा, क्योंकि पूरे प्रदेश में आनंद मोहन के चाहने वालों का एक बड़ा समर्थक वर्ग है ।पांच विधानसभा क्षेत्रों के साथ राजपूत और मुस्लिम बहुल इस लोकसभा क्षेत्र का चुनाव सुरभि आनंद के आने से बेहद दिलचस्प हो सकता है.
दुसरी तरफ महागठबंधन के एक बड़े दल के नेता तेजश्वी यादव की राजनीतिक हठधर्मिता के कारण आनंद मोहन,पप्पू यादव ,अरुण कुमार, कैशर अली और कुछ अन्य को मिला कर ‘थर्ड फ्रंट’ बनने कि संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है।
रिपोर्ट-मनीष तिवारी