27वीं पुण्यतिथि पर क्रांतिकारी ब्रह्मदेव सिंह को दि गई भावभीनी श्रद्धांजलि–सोनपुर

सोनपुर–प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी एवं किसान सत्याग्रही स्व: ब्रह्मदेव सिंह को उनकी 27वीं पुण्यतिथि भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई.उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए भाकपा के सोनपुर अंचल सचिव ब्रज किशोर शर्मा ने कहा कि वे सच्चे क्रांतिकारी व किसान सत्याग्रही थे.

स्वामी सहजानंद एवं महापंडित राहुल सांकृत्यायन के नेतृत्व में चलने वाले किसान आंदोलनों में सक्रिय रुप से भाग लेकर किसानों को उनकी समस्याओं से मुक्ति दिलाने में उनकी महत्ती भूमिका रही.


यहाँ आज उनके पैतृक निवास पर आयोजित श्रद्धांजलि समारोह को संबोधित करते हुए श्री शर्मा ने उपरोक्त बातें कहीं.उन्होंने कहा कि आज एक बार फिर सबलपुर दियारा सहित सोनपुर के किसान बिहार सरकार के किसान विरोधी रवैये के कारण परेशान हैं.सरकार किसानों की रैयती भूमि को टोपो लैंड घोषित कर महाअपराध कर रही है.किसानों को जागरुक होने की जरुरत है.जब तक किसान एक जुट नही होंगे-किसानों पर सरकार का जुल्म इसी तरह जारी रहेगा.

समारोह में अनुमंडल माध्यमिक शिक्षक संघ के संयुक्त सचिव मुकेश कुमार शर्मा ने कहा कि स्व. ब्रह्मदेव सिंह ने सबलपुर के किसानों को पटना गुलजार बाग के नवाब एवं उनके कर्मचारियों से मुक्ति दिलाने के लिए अनेक आंदोलनों में भाग लिया.इन आंदोलनों में शहीद राम वृक्ष ब्रह्मचारी, राम जिनिश सिंह,राम स्वरुप सिंह, राम सागर सिंह,दरबारी सिंह, रामसेवक सिंह इत्यादि की बड़ी भूमिका रही है.ये लोग जेल भी गए,बाद में रामवृक्ष ब्रह्मचारी जी क्रांतिकारी आंदोलन में शहीद हो गए.यश शर्मा,हर्ष शर्मा,आशीष शर्मा ने इस मौके पर क्रांतिकारी स्व. सिंह के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की.
वहीं, दूसरी तरफ अपने संदेश में अवध किशोर शर्मा, पांडेय सनातन शर्मा एवं सूर्यांश ने देवात्मा को सादर नमन किया.

Ravi sharma

Learn More →