स्वयंसेवी संस्था प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन-लॉक डाउन के दौरान बच्चों के विकास मे मातायें कर रही हैं मदद -पटना

पटना-स्वयंसेवी संस्था “प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन” पटना शहरी क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से पूर्व प्राथमिक शिक्षा से लेकर, प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा के लिए विभिन्न स्तरों पर महत्वपूर्ण योगदान दे रही है ।संस्था का मानना है कि बच्चों को लगातार शिक्षा की गतिविधियों से जुड़े रहना आवश्यक है ताकि उनके विकास की गति में निरंतरता बनी रहे।

इस सोच के साथ जब सारा देश व राज्य करोना महामारी की विश्वव्यापी संकट से जूझ रहा है तब इस संकट की घड़ी में संस्था द्वारा विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से बच्चों के शिक्षा में निरंतरता बनाने हेतु सराहनीय कदम बढ़ा रही है । लॉक डाउन के पहले फेज से लेकर तीसरे फेज तक “करोना थोड़ी मस्ती थोड़ी पढ़ाई” घर आंगन परिवार के बीच ” कार्यक्रम के अंतर्गत आंगनबाड़ी व स्कूल के पोषक क्षेत्रों के बच्चों, माताओं,किशोरियों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर विडियों एवं कीपैड वाले मोबाईल से एसएमएस के जरिए सर्वांगीण विकास की गतिविधियां यथा – बालगीत, कहानी, घरेलू वस्तुओ से अक्षर, अंक पहचान कराना रंग, मिट्टी से खेलना कागज से आकृति बनाना इत्यादि को कराने हेतु गतिविधियों की प्रक्रियाएं को एस एम एस एवं वॉट्सएप्प के माध्यम से विडियों ऑडियो भेजी जा रही है जिसे माताएं घर में उपलब्ध सामग्री जैसे-सब्जियां, फल, अनाज, बालू, गिट्टी , मिट्टी आदि की सहायता से बच्चे से करा रहे हैं ।

इस गतिविधि मे बच्चे के अभिभावक अथवा बच्चों के माता-पिता भी शामिल होकर बच्चों के साथ गतिविधि कर रहे हैं। अभिभावकों व बच्चों को प्रतिदिन की गतिविधियों का इंतजार होता है। उनका कहना है कि प्रथम संस्था का यह प्रयास सराहनीय है इससे न सिर्फ बच्चे माताएं व्यस्त रहती हैं बल्कि उनके बच्चे का विकास भी हो रहा है । संस्था द्वारा पूर्व से संचालित प्र- डीजी कार्यक्रम के अंतर्गत माताएं तथा बच्चे टैब के माध्यम से आयु तथा कक्षा अनुसार गतिविधियों को करके भी सीख रहे हैं । संस्था से जुड़ी स्वयंसेविका भी पूर्व की भांति डिजिटल के माध्यम से कंप्यूटर तथा इंग्लिश के ऑनलाइन क्लास से जुड़ी हुई है। इस तरह संस्था शिक्षा के अग्रसर हेतु लगातार प्रयासरत है ताकि संकट के इस समय में बच्चों के शिक्षा व विकास किसी तरह से प्रभावित ना हो एवं न ही बच्चे किसी मानसिक अवसाद से घिरे।

Ravi sharma

Learn More →