स्वयंसेवक अपने मोहल्लों के बच्चों को सीखा रहे है पढ़ना-प्रथम एजूकेशन फाउंडेशन

पटनासिटी –ग्रीष्मकालीन छुट्टियों में स्वयंसेवी संस्था “प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन”के सदस्यों द्वारा पटना शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के छः सौ आठ स्वयंसेवकों को खेल-खेल में बच्चों को पढ़ना सीखाने हेतु प्रशिक्षित किया जा रहा है,वे स्वयंसेवक प्रशिक्षण प्राप्त कर समर कैम्प के अंतर्गत अपने-अपने मोहल्लों के दस – दस बच्चों के साथ समुदाय में “कमाल का कैम्प” का संचालन लगातार कर रही है.

इस कैम्प में कक्षा चार से छः के ऐसे लक्षित बच्चों को चयनित किया गया है, जिन्हें सरल अनुच्छेद धाराप्रवाह एवं सहजता से पढ़ने में परेशानी हो रही है.उन्हीं बच्चों के साथ खेल-खेल में छः प्रकार की गतिविधियाँ यथा-वार्म-अप, भाषा का खेल, कहानी वाचन, ध्वनि-चिन्ह, लेखन एवं गणित के दैनिक संक्रियाओं को सीखाने के लिए खेल बताए जा रहे हैं.बच्चे कमाल विधि की गतिविधियों से बड़े ही उत्साह के साथ भाषा एवं गणित खेल-खेल में सीख रहें हैं.

यह कैम्प अठारह जून तक बच्चों के साथ संचालित रहेंगे. इस कैम्प में हाई स्कूल, कॉलेज के छात्र, अन्य स्वयं सेवी संगठन के सदस्य, प्राथमिक शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय के शिक्षक, बस्तियों के किशोर-किशोरी सम्मिलित हैं. स्वयंसेवकों को शिक्षा के बदले शिक्षा कार्यक्रम के तहत डिजिटल रेडिनेश कोर्स के तहत दैनिक जीवन मे काम मे आने वाले तकनीकों को बताया जा रहे हैं और कैम्प सम्प्पन होने के उपरांत सहभागिता प्रमाण पत्र दिए जायेंगे.आज दिनांक 7 जून,2022 को “प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन” के क्षेत्रीय समन्वयक संजय कुमार एवं कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पाण्डेय के द्वारा मालसलामी अंचल के पत्थर घाट समुदाय में प्रीति कुमारी स्वयंसेविका के द्वारा संचालित समर कैम्प के तहत संचालित कमाल कैम्प का औचक निरीक्षण किया गया.

उनके द्वारा बच्चों के साथ नई-नई गतिविधियां कराई गई बच्चे बहुत खुश लग रहे थे.इसकी सफलता में टीम लीडर सुधांशु कुमार, स्नेहा रानी एवं अन्य सदस्यों की अहम भूमिका है.

Ravi sharma

Learn More →