साल का दूसरा सूर्य ग्रहण आज,जाने कब और कहां दिखेगा ग्रहण-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

नई दिल्ली — साल का दूसरा सूर्य ग्रहण आज 02 जुलाई को लगने जा रहा है। ग्रहण खगोल शास्त्रियों के साथ-साथ ज्योतिष विशेषज्ञों के लिये दिलचस्पी का विषय होता है। साल 2019 का जुलाई महीना इसलिये भी विशेष हो गया है क्योंकि इस महीने में सूर्य ग्रहण के साथ-साथ चंद्र ग्रहण भी 17 जुलाई को लगने जा रहा है।आज लगने जा रहा सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा।ज्योतिष विशेषज्ञों के अनुसार सूर्य ग्रहण के सूतक का प्रभाव वहीं होता है जहां ग्रहण दिखाई देता है या फिर ग्रहण के दौरान सूर्य की रोशनी वहां आ रही होती है। ऐसे में भारत में इसका प्रभाव नजर नहीं आयेगा, क्योंकि 02 जुलाई को जब सूर्य ग्रहण लगेगा तब यहां रात होगी। हालांकि इसके बावजूद इस समय कुंडली और ग्रहों की स्थिति के कारण कुछ फर्क पड़ सकता है।
यह साल का दूसरा सूर्य ग्रहण है। इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 05 जनवरी को लगा था जबकि तीसरा सूर्य ग्रहण दिसंबर में लगेगा। बहरहाल सूर्य ग्रहण न्यूजीलैंड के तट के दिखना शुरू होगा और दक्षिणी प्रशांत, चिली और अर्जेंटीना के कई हिस्सों में नजर आयेगा। इसके अलावा इसे कुछ अन्य दक्षिण अमेरिकी देशों जैसे ब्रजाली, उरुग्वे में भी देखा जा सकेगा।

भारत में नहीं दिखाई देने वाला ये सूर्य ग्रहण लगभग 04 घंटे और 55 मिनट का होगा। भारतीय समय के मुताबिक ग्रहण 02 जुलाई की रात 11 बजकर 55 मिनट से शुरू होगा और 03 जुलाई की सुबह 3 बजकर 20 मिनट तक रहेगा। गौरतलब है कि ग्रहण के दौरान किसी भी शुभ कार्य को करने या इसकी शुरुआत करने की मनाही होती है। ग्रहण के दौरान भोजन या पानी नहीं पीने की सलाह भी दी जाती है।

Ravi sharma

Learn More →