समर्पित स्वतंत्रता सेनानी व जुझारु किसान सत्याग्रही थे स्व.ब्रह्मदेव सिंह, 28 वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धा सुमन अर्पित-सोनपुर

सोनपुर–बिहार के सुप्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी व किसान सत्याग्रही स्व. ब्रह्मदेव सिंह को उनकी 28 वीं पुण्यतिथि पर शुक्रवार को सादर याद किया गया।इस मौके पर वक्ताओं ने सबलपुर दियारे के चार पंचायतों सहित पूरे सोनपुर अनुमंडल क्षेत्र के स्वतंत्रता सेनानियों एवं उनके परिजनों को सम्मानित करने एवं किसानों की समस्याओं के निदान के लिए जोरदार आवाज बुलंद की।वक्ताओं ने राष्ट्र की एकता व अखंडता की रक्षा का भी सामूहिक संकल्प लिया।

 

यहां सोनपुर प्रखंड के सबलपुर दियारे के बभनटोली स्थित किसान सत्याग्रही स्व. ब्रह्मदेव सिंह के पैतृक आवास पर आयोजित श्रद्धाजंलि समारोह को संबोधित करते हुए सारण जिला सीपीआई के वरिष्ठ नेता व सोनपुर अंचल भाकपा के पूर्व सचिव ब्रज किशोर शर्मा ने कहा कि कभी सबलपुर दियारा सहित संपूर्ण अनुमंडल क्षेत्र सोनपुर किसान आंदोलन का प्रमुख गढ़ हुआ करता था।किसानों के आंदोलन से ब्रिटिश सरकार एवं जमींदार और नवाब भी डरते थे।इनके दो प्रमुख नेताओं दण्डिस्वामी सहजानंद सरस्वती एवं महापंडित राहुल सांकृत्यायन का तो सबलपुर और सोनपुर कर्म क्षेत्र ही था।आज यहां के केंद्र सरकार की किसान विरोधी नीतियों के कारण मर्माहत हैं।बाढ़ एवं कटाव के कारण खेती योग्य भूमि की निरंतर कमी होती जा रही है।देश की आजादी के बाद भी दियारे के विकास को ग्रहण लगा हुआ है।

श्रद्धांजलि समारोह को संबोधित करते हुए सोनपुर अनुमंडल शिक्षक संघ के संयुक्त सचिव मुकेश कुमार शर्मा ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि वे एक संघर्षशील व्यक्ति और धुन के पक्के थे।गलत को गलत कहना और अच्छाई की तारीफ के कारण उनकी छवि एक अच्छे समाजसेवी की रही ।क्षेत्र के किसी भी तरह के विवाद को क्षण भर में सलटा देने की काबलियत उनमें थी।

वहीं,अमरेन्द्र शर्मा, पांडेय सनातन शर्मा, यशवर्द्धन, हर्षवर्धन, हर्षिता, श्रेया, आशीष कुमार, आयुषी, सूर्यांश आदि ने स्व. ब्रह्मदेव सिंह को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्हें किसान हितैषी बताया।बिहार श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के वैशाली जिला इकाई के पूर्व महासचिव अवध किशोर शर्मा ने भी स्व.ब्रह्मदेव सिंह के व्यक्तित्व व कृतित्व की चर्चा करते हुए उन्हें सादर नमन किया।

Ravi sharma

Learn More →