श्रृंखला के पहले रोमांचक टेस्ट में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हराया

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
लंदन – लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड के बीच खेले गये तीन टेस्ट मैचों की पहले मुकाबले में इंग्लैंड ने रुट के शतकीय पारी की बदौलत 277 रनो के मुश्किल लक्ष्य को पांच विकेट रहते हासिल कर शानदार जीत दर्ज कर ली हैं। इस मुकाबले में चौथे दिन न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हरा दिया। पहली पारी में खराब बल्लेबाजी करने के बाद इंग्लिश टीम ने दूसरी पारी में शानदार वापसी की और 277 रन के मुश्किल लक्ष्य को हासिल कर लिया। उसके लिये टेस्ट के हीरो पूर्व कप्तान जो रूट रहे। रूट ने दूसरी पारी में नाबाद 115 रन बनाये। यह रूट के करियर का 26वां शतक है , रूट को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुये न्यूजीलैंड ने 132 रन बनाये थे। वहीं इंग्लैंड की पहली पारी 141 रन पर सिमट गई थी। पहली पारी में इंग्लैंड को नौ रन की बढ़त हासिल हुई। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड ने 285 रन बनाये और इस तरह उसे 276 रनों की बढ़त हासिल हुई। जीत के लिये 277 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी में पांच विकेट पर 279 रन बनाये।

जो रूट ने रचा इतिहास
➖➖➖➖➖➖
जो रूट ने टेस्ट करियर का 26वां शतक लगाने के साथ ही 10 हजार रन भी पूरे कर लिये। वो इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक के बाद टेस्ट में 10 हजार रन बनाने वाले दूसरे इंग्लिश बल्लेबाज हैं। कुक के नाम 161 टेस्ट मैचों में 12472 रन है।ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो रूट टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने वाले दुनियां के 14वें बल्लेबाज हैं। सबसे ज्यादा रन भारत के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है। तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैचों में 51 अर्धशतकों की बदलौत 15921 रन बनाये हैं।

तीन टेस्ट मैचों की पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड की बात करें तो उसके लिये पहली पारी में कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाये थे। टीम 132 रन ही बना सकी थी। इंग्लैंड के लिये जेम्स एंडरसन और मैटी पॉट्स ने चार-चार विकेट लिये। वहीं दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के लिये डैरेल मिशेल ने 108 और टॉम ब्लंडेल ने 96 रन बनाये। इंग्लैंड के लिये मैटी पॉट्स और स्टुअर्ट ब्रॉड ने तीन-तीन विकेट लिये। न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में 285 रन बनाये। वहीं इंग्लैंड की बात करें तो उसके लिये पहली पारी में जैकी क्रॉली ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाये। न्यूजीलैंड के लिये टिम साउदी ने चार और ट्रेंट बोल्ट ने तीन विकेट लिये थे। इसके बाद दूसरी पारी में इंग्लैंड के लिये जो रूट ने 170 गेंद की पारी में नाबाद 115 रन बनाये। उनके बल्ले से 12 चौके निकले। कप्तान बेन स्टोक्स ने 54 रन की पारी खेली। न्यूजीलैंड के लिये कायेल जेमीसन ने चार विकेट लिये। अब दोनों टीमों के बीच अब दूसरा टेस्ट मैच नॉटिंघम में 10 से 14 जून के बीच खेला जाएगा। उसके बाद तीसरा टेस्ट लीड्स में 23 जून से होगा।

Ravi sharma

Learn More →