वोट बैंक की राजनीति से हुआ देश का नुकसान – पीएम मोदी

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
शिमला – हमारे देश में दशकों तक वोटबैंक की राजनीति हुई है। अपना-अपना वोटबैंक बनाने की राजनीति ने देश का बहुत नुकसान किया है। हमने शत प्रतिशत लाभ , शत प्रतिशत लाभार्थी तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया है , लाभार्थियों के सैचुरेशन का प्रण लिया है। शत प्रतिशत सशक्तिकरण यानि भेदभाव खत्म , सिफारिशें खत्म, तुष्टिकरण खत्म। शत प्रतिशत सशक्तिकरण यानि हर गरीब को सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ। पहले अटकी लटकी भटकी योजनाओं , भाई-भतीजावाद , घोटालों के बारे में बात की जाती थी लेकिन आज बात सरकारी योजनाओं से लाभ के बारे में होती है। पीएम आवास योजना हो , स्कालरशिप देना हो या फिर पेंशन योजनायें , टेक्नोलाजी की मदद से हमने भ्रष्टाचार की गुंजाइश को कम से कम कर दिया है। जिन समस्याओं को पहले स्थाई मान लिया गया था , हम उसके स्थाई समाधान देने का प्रयास कर रहे हैं। मैं गर्व से कहता हूं कि आज देश में कोई ही गरीब परिवार होगा जो किसी ना किसी योजना से जुड़ा हुआ ना हो। हम वोटबैंक बनाने के लिये नहीं बल्कि नये भारत को बनाने के लिये काम कर रहे हैं। हमारी सरकार जीवन में दखल देने के लिये नहीं , जीवन को आसान बनाने के लिये काम कर रही है।
उक्त बातें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज केंद्र में बीजेपी सरकार की आठ साल के मौके पर आयोजित राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम गरीब कल्याण सम्मेलन में शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में लोगों को संबोधित करते हुये कही। उन्होंने कहा आज मेरे जीवन में एक विशेष दिवस भी है और इस विशेष मौके देशभूमि को प्रणाम करने का मौका मिले इसे बड़ा सौभाग्य क्या हो सकता है? उन्होंने कहा कि आज दस करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में पैसा पहुंच गया है। आज मुझे शिमला की धरती से देश के दस करोड़ से भी ज्यादा किसानों के खातों में पैसे पहुंचाने का सौभाग्य मिला है। पीएम ने कहा मेरा संकल्प है कि हर भारतवासी के सम्मान के लिये हर भारतवासी की सुरक्षा , हर भारतवासी की समृद्धि के लिये भारतवासी को सुख-शांति की जिंदगी कैसे मिले ? हर किसी का कल्याण करने के लिये जितना काम कर सकूं , उसको करता रहूं। पीएम मोदी ने कार्यक्रम में कहा कि कोरोना काल में जिन बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया था , ऐसे बच्चों का जिम्मा संभालने का अवसर मुझे मिला है। ऐसे हजारों बच्चों की देखभाल का निर्णय हमारी सरकार ने किया , कल उन्हें मैंने कुछ पैसे भी चेक के माध्यम से भेज दिये। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हिमाचल में हर घर से शायद ही कोई ऐसा परिवार होगा जिस घर से सैनिक ना हो। ये वीरों की भूमि हैं , ये सैन्य परिवारों की भूमि है। उन्होंने हिमाचल प्रदेश आने पर खुशी जाहिर की। पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल सरकार ने जल जीवन मिशन को लेकर बहुत ही शानदार काम किया है , इसके लिये जयराम सरकार बधाई की पात्र है। उन्होंने कहा कि भारत आंख झुकाकर नहीं , आंख मिलाकर बात करेगा। आज भारत मजबूरी में नहीं बल्कि मदद के लिये हाथ बढ़ाता है। देश के विकास में हिमाचल के फार्मा हब बद्दी की भी बड़ी भूमिका रही है। कोविड काल में दुनियां के कई देशों को बद्दी में बनी दवाइयां भेजी गईं। चंबा का मेटल वर्क , कांगड़ा की पेटिंग के लोग आज भी दीवाने हो जाते हैं। सरकार का यही मकसद है कि हिमाचल के उत्पादों की दुनियां भर में डिमांड हो। काशी विश्वनाथ मंदिर के पुजारी और सुरक्षा कर्मी कुल्लू में महिलाओं के स्वंय सहायता समूहों द्वारा बनाई गई पूहलें (जुराबें) पहन रहे हैं। पीएम ने विपक्षियों पर हमला बोलते हुये कहा यहां के लोगों को पता है कि पहले की सरकारों ने कैसे सैनिकों को वन रैंक , वन पेंशन के नाम पर धोखा दिया। लद्दाख के ताशी ने जीवन सेना में देश सेवा के लिये समर्पित किया और आज पीएम आवास योजना से उनका घर बन पाया है। पूर्व सरकारों ने सैनिकों की मांगों को कभी पूरा नहीं किया। विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से पीएम मोदी वर्चुअल संवाद कर रहे हैं। एक लाभार्थी ने पीएम मोदी से बात करते हुये कहा कि योजनाओं की मदद से जिंदगी आसान हो गई है , काफी परेशानियां हल हो गई हैं। एक ने कहा पहले हमारे गांव में स्वास्थ्य सुविधायें नहीं थी लेकिन अब योजनाओं की मदद से हमरा चेकअप भी होता है और मुफ्त इलाज और दवायें भी दी जा रही हैं।पीएम मोदी ने कहा कि शिमला की धरती से एक बार फिर करोड़ों देशवासियों को बधाई देता हूं। आगे भी जी-जान से काम करते रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच से भारत माता की जय के नारों के साथ संबोधन संपन्न किया।

हिमाचल वासियों से पीएम का स्नेह अधिक – सीएम ठाकुर
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रिज मैदान से कहा ये शिमला का रिज का मैदान बहुत छोटा मैदान है , सभी लोग सभा स्थल तक पहुंच नहीं पा रहे हैं। मैं प्रधानमंत्री का आभारी हूं कि वे माल रोड पर पैदल होकर यहां तक पहुंचे। सीएम ठाकुर ने मंच पर पीएम मोदी का अभिनंदन करते हुये कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने आठ वर्ष का कार्यकाल पूरा किया है , इसके लिये सभी प्रदेशवासी बधाई के पात्र हैं। हिमाचल पीएम मोदी के दिल के बहुत करीब है , हिमाचल के लोगों से पीएम मोदी का बहुत ज्यादा स्नेह है। सीएम जयराम ने कहा कि प्रधानमंत्री आज भी प्रदेश में कई कार्यकर्ताओं को उनके नाम से जानते हैं। उन्होंने कहा कि कोविड संकट में पीएम नरेंद्र मोदी ने पूरे राष्ट्र की हिम्मत बढ़ाई , लोगों को हौसला दिया और आज देश ने कोविड से लड़ाई जीत ली है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केंद्र सरकार के आठ साल पूरे होने के उपलक्ष्‍य में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने शिमला पहुंचे थे। उन्होंने अनाडेल से रानी झांसी पार्क तक रोड शो किया। पीएम मोदी ने शिमला में अपने रोड शो के दौरान गाड़ी से नीचे उतरकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। इस दौरान लोगों ने पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ स्वागत करते हुये प्रधानमंत्री पर फूल बरसाये। शिमला के रिज मैदान में पीएम मोदी ने बटन दबाकर दस करोड़ से अधिक किसानों को इक्कीस हजार करोड़ से अधिक की सम्मान राशि सीधा उनके बैंक खातों में हस्तांतरित कर दी। सूत्रों के अनुसार अब तक दो लाख करोड़ से ज्यादा की रकम किसानों के खातों में पहुंच चुकी है। इस दौरान पीएम मोदी देश भर के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के लाभार्थियों से वर्चुअल बातचीत की। साथ ही पीएम मोदी ने करोड़ों किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की इक्कीस हजार करोड़ रुपये की ग्यारहवीं किस्त ट्रांसफर किया। बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को हर साल 6,000 रुपये प्राप्त होते हैं। यह राशि 2,000 रुपये की तीन किस्तों में किसानों को मिलती है। पीएम मोदी ने यहां गरीब कल्याण सम्मेलन को संबोधित भी किया। इस मौके पर सीएम जयराम ठाकुर और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे।

Ravi sharma

Learn More →