लोस चुनाव 2019 के दूसरे चरण के मतदान के लिए आज थमेगा प्रचार का शोर,18 अप्रैल को देवगौड़ा,राजबब्बर,हेमामालिनी सहित 1635 उम्मीदवारों की किस्मत होगी ईवीएम में बंद

नई दिल्ली-2019 लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 18 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए आज शाम पांच बजे के बाद चुनाव प्रचार थम जायेगा. दूसरे चरण के मतदान के लिये 19 मार्च को जारी की गयी अधिसूचना के अनुसार 13 राज्यों की 97 सीटों के लिये मतदान होगा. ज्ञात हो कि लोकसभा की 543 सीटों के लिये सात चरणों में चुनाव होना है. पहले चरण में 11 अप्रैल को हुए चुनाव में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हो चुका है.दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 सीटों के अलावा बिहार की 40 में से पांच, जम्मू कश्मीर की छह में से दो, उत्तर प्रदेश की 80 में से आठ, कर्नाटक की 28 में से 14, महाराष्ट्र की 48 में से 10 और पश्चिम बंगाल की 42 में से तीन सीटों के लिये चुनाव होगा. इस चरण में उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर चुनाव होना है उनमें आगरा, मथुरा, नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस और फतेहपुर सीकरी शामिल है. वहीं बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णियां, भागलपुर और बांका लोकसभा सीट के लिये दूसरे चरण में मतदात होगा.
जम्मू कश्मीर की श्रीनगर और ऊधमपुर सीट के अलावा पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और रायगंज सीट पर भी दूसरे चरण में मतदान होगा. इन सभी सीटों पर सुबह सात बजे से शाम पांच से आठ बजे तक मतदान होगा जबकि छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से दिन में तीन बजे तक और ओडिशा की कुछ सीटों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा. जबकि जम्मू कश्मीर की दो सीटों सहित उत्तर प्रदेश और बिहार सहित अन्य राज्यों की सभी सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान चलेगा.
आज शाम प्रचार बंद होने की अवधि संबद्ध सीट पर मतदान खत्म होने के समय से 48 घंटे पहले शुरु हो जायेगी. आयोग ने साफ किया है कि जिन सीटों पर शाम 6 बजे तक मतदान होगा उन सीटों पर आज शाम 6 बजे से प्रचार थम जायेगा.
दूसरे चरण में चुनाव वाली 97 सीटों पर कुल 1635 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा, द्रमुक नेता दयानिधि मारन, कनिमोई, महाराष्ट्र के पूर्ण मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजबब्बर, बीजेपी की हेमा मालिनी और बसपा के दानिश अली शामिल हैं.

रिपोर्ट-अरविन्द तिवारी

Ravi sharma

Learn More →