लालकिले के प्राचीर से प्रधानमंत्री ने देश को किया संबोधित-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

नई दिल्ली — देश आज 73 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है आज सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित किये तत्पश्चात लाल किले के प्राचीर पर तिरंगा फहराये। दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद लाल किले से प्रधानमंत्री ने पहली बार देश की जनताओं को संबोधित करते हुये कहा कि मेरे प्यारे देशवासियों, स्वतंत्रता दिवस के इस पवित्र दिवस पर सभी देशवासियों को अनेक-अनेक शुभकामनायें।आज जब देश आजादी का पर्व मना रहा है उसी समय देश के अनेक भागों में अति वर्षा, बाढ़ के कारण लोग कठिनाईयों से जूझ रहे हैं।

कई लोगों ने अपने स्वजन खोये हैं, मैं उनके परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूँ। देश आजाद होने के बाद से इतने वर्षों में देश की शांति और सुरक्षा के लिये अनेक लोगों ने अपना योगदान दिया है आज मैं उन सबको भी नमन करता हूँ। पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद से अभी तक जिन्होंने देश के विकास में योगदान दिया है उनको भी वह नमन करते हैं। पीएम ने कहा कि नई सरकार को 10 हफ्ते भी नहीं हुये हैं लेकिन इतने कम समय में भी हर क्षेत्र में काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 10 हफ्ते के भीतर ही अनुच्छेद 370, 35ए का हटना सरदार वल्लभ भाई पटेल के सपनों को साकार करने में एक कदम है। मोदी ने कहा कि मुस्लिम बहनों के हित के लिये तीन तलाक को खत्म किया गया और बिल लाया गया।

लालकिले से प्रधानमंत्री बोले कि किसानों को आज 90 हजार करोड़ रुपये सीधा खाते में दिये जा रहे हैं। हमने जलसंकट से निपटने के लिये अलग से मंत्रालय बनाया हम मजदूरों और किसानों को भी पेंशन देने के लिए कदम बढ़ा रहे हैं। हमारे देश में आज डॉक्टरों की जरूरत है और नये कानूनों की भी जरूरत है। आज पूरी दुनियाँ में बच्चों के साथ अत्याचार हो रहा है लेकिन हमारी सरकार ने देश में बच्चों के खिलाफ जुल्म करने वालों के खिलाफ कानून बनाया।


पीएम मोदी ने कहा कि देश में आज लोगों का मिजाज बदल गया है। 2014 से पहले देश में निराशा का माहौल था लेकिन हमने पाँच साल विकास के लिये काम किया, हमने देश को हित में रखकर काम किया। 2019 में इसका असर दिखा और चुनाव में लोगों का उत्साह देखने को मिला । वर्ष 2014 से 2019 का दौर देश के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने वाला रहा हमारे देश और दिमाग में सिर्फ और सिर्फ देश रहा। पीएम ने कहा कि 2019 में ना कोई नेता, ना मोदी चुनाव लड़ रहे थे बल्कि सभी देशवासी अपने सपनों के लिये चुनाव लड़ रहे थे। मोदी ने आगे कहा कि देश की मुस्लिम बेटियाँ डरी हुई जिंदगी जी रही थीं भले ही वो तीन तलाक की शिकार नहीं बनी हों लेकिन उनके मन में डर रहता था। तीन तलाक को इस्लामिक देशों ने ही खत्म कर दिया था तो हमने क्यों नहीं किया ?अगर देश में दहेज, भ्रूण हत्या के खिलाफ कानून बना सकते हैं तो तीन तलाक के खिलाफ क्यों नहीं ?


लालकिले से पीएम मोदी ने कहा कि हम सबका साथ-सबका विकास का मंत्र लेकर चले थे लेकिन पाँच साल में ये सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास हो गया जो देश की वजह से हुआ है अब हम संकल्प से सिद्धी की ओर बढ़ रहे हैं। पीएम ने कहा कि देश आतंकवाद के खिलाफ एक साथ लड़ने के लिये प्रतिबद्ध है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम समस्या को टालते भी नहीं हैं और समस्या को पालते भी नहीं हैं जो काम 70 साल में नहीं हुआ वो हमारी सरकार ने सत्तर दिन में कर दिया संसद के दोनों सदनों ने दो तिहाई बहुमत से इस पर फैसला लिया। उन्होंने कहा कि देश ने मुझे ये काम दिया था और वही मैं कर रहा हूँ। जम्मू-कश्मीर को लेकर 70 साल हर किसी ने कुछ ना कुछ किया है लेकिन परिणाम नहीं मिले। प्रधानमंत्री ने कहा कि घाटी के लोगों को कई सुविधाओं का फायदा नहीं मिल पा रहा था वहां पर भ्रष्टाचार, अलगाववाद ने अपने पैर जमा लिये थे। पीएम मोदी ने कहा कि दलितों, गुर्जर समेत अन्य लोगों को अधिकार नहीं मिल पा रहे थे जो अब उन्हें मिलने वाले हैं। देश में भाई भतीजावाद एक दीमक की तरह है इस बीमारी को भगाना जरूरी है हमारी सरकार ने रोजाना एक कानून को खत्म किया है ताकि लोगों पर से बोझ कम हो सके हमारी सरकार द्वारा 10 हफ्तों में 60 कानूनों को खत्म किया जा चुका है।


पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सेनायें भारत का गौरव हैं तीनों सेनाओं में तालमेल को बढ़ाने के लिये मैं लाल किले से एक बड़े फैसले की घोषणा करना चाहता हूँ। भारत में एक चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ होगा यानि अब उनका एक सेनापति बनाया जायेगा जिसे ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ’ कहा जायेगा यह सैन्‍य बलों को और भी प्रभावी बनाने जा रहा है तीनों सेनाओं को एक साथ चलना होगा। क्या हम भारत को एकल उपयोग प्लास्टिक से मुक्त कर सकते हैं? इस तरह के विचार को लागू करने का समय आ गया है। इस दिशा में काम करने के लिये टीम जुटायी जाये। आगामी 02 अक्टूबर को एक महत्वपूर्ण कदम उठाया जाये । पीएम मोदी ने कहा कि ‘हमारी प्राथमिकता ‘मेड इन इंडिया’ उत्पाद होना चाहिये। क्या हम स्थानीय उत्पादों के उपभोग, ग्रामीण अर्थव्यवस्था और एमएसएमई क्षेत्र में सुधार के बारे में सोच सकते हैं ? डिजिटल पेमेंट को हां, कैश को ना…क्या हम इसे अपना आदर्श वाक्य बना सकते हैं। आईये हम पूरे देश में डिजिटल भुगतान का उपयोग करें। भारत के पास बहुत कुछ है। मुझे पता है कि लोग छुट्टियों के लिये विदेश यात्रा करते हैं लेकिन क्या हम 2022 से पहले जब हम आजादी के 75 साल पूरे करेंगे तब तक भारत भर में कम से कम 15 पर्यटन स्थलों पर जाने के बारे में सोच सकते हैं।
भारत माता की जयघोष के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने अपना संबोधन खत्म किया तत्पश्चात राष्ट्रगान हुआ स्वतंत्रता दिवस समारोह के हिस्सा बने स्कूली बच्चों से प्रधानमंत्री मोदी बड़े प्यार से मिलते हुये नजर आये।

Ravi sharma

Learn More →