राष्ट्रीय गणित दिवस के अवसर पर किया गया कार्यक्रम का आयोजन–पटना

पटना –प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के प्रोजेक्ट कार्यालय गायघाट में संचालित कार्यक्रम सेकंड चांस द्वारा आज महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुज के जन्मदिन के अवसर पर राष्ट्रीय गणित दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम से जुड़ी हुई नब्बे बालिकाएं एवं 80 स्वयं सेविकाएँ उपस्थित हुई ।

कार्यक्रम का आरंभ रामानुज के जीवन वृतांत और उनकी उपलब्धियों की चर्चा करते हुए बच्चों को प्रेरित करते हुए किया गया। ताकि वह भी अपने जीवन में गणित के महत्व को समझे और गणित के प्रति रुचि जागृत हो साथ ही गणित की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाने की कोशिश करें। कार्यक्रम में अलग-अलग स्टॉल के माध्यम से गणित से संबंधित शिक्षण सहायक सामग्री का प्रदर्शन किया गया तथा उसका प्रयोग करते हुए खेल-खेल के माध्यम से गणित को हल करके बताया गया। इसे देख कर बच्चियां काफी उत्साहित हुई । उन्होंने जाना कि कठिन लगने वाले गणित को भी रोचक तरीके से हल किया जा सकता है। इसके साथ ही बच्चे के जीवन में आगे काम आने वाली रोजगारपरक गतिविधियों से अवगत कराया गया ताकि आगे उनके जीवन में यह काम आ सके ।

गणित दिवस के अवसर पर इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन से बच्चियों और उनके अभिभावकों में काफी उत्साह दिखा । कार्यक्रम के सफल संचालन में राजेश कुमार पाण्डेय , अमन कुमार ,गौरव कुमार ,उपेंद्र कुमार ,रुचि गुप्ता ,खुशबू कुमारी ,आकाश रंजन, रोहित कुमार,शिवम कुमार व अन्य शिक्षक गण की महत्वपूर्ण भूमिका रही ।

Ravi sharma

Learn More →