राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्र को किया संबोधित-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

नई दिल्ली- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 73वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देशवासियों को बधाई दी है।महामहिम राष्ट्रपति कोविंद ने आगे कहा कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया गया है यह निर्णय वहाँ के लोगों के लिये फायदेमंद साबित होगा। मुझे विश्वास है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के निवासी इस बदलाव से अधिक लाभान्वित होंगे। आनेवाले 02 अक्टूबर को हम राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती मनायेंगे गांधीजी हमारे स्वतंत्रता संग्राम के महानायक थे । वे समाज को हर प्रकार के अन्याय से मुक्त कराने के प्रयासों में हमारे मार्गदर्शक भी थे। उन्होंने कहा कि गांधीजी का मार्गदर्शन आज भी उतना ही प्रासंगिक है उन्होंने हमारी आज की गंभीर चुनौतियों का अनुमान पहले ही कर लिया था। गांधीजी मानते थे कि हमें प्रकृति के संसाधनों का उपयोग विवेक के साथ करना चाहिए ताकि विकास और प्रकृति का संतुलन हमेशा बना रहे।
राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि वर्तमान में चल रहे हमारे अनेक प्रयास गांधीजी के विचारों को ही यथार्थ रूप देते हैं. अनेक कल्याणकारी कार्यक्रमों के माध्यम से हमारे देशवासियों का जीवन बेहतर बनाया जा रहा है।सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ाने पर विशेष ज़ोर देना भी गांधीजी की सोच के अनुरूप है। राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि 2019 का यह साल गुरु नानक देवजी का 550वां जयंती वर्ष भी है। वे भारत के सबसे महान संतों में से एक हैं गुरु नानक देवजी के सभी अनुयायियों को मैं इस पावन जयंती वर्ष के लिये अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देता हूँ।
मुझे इस बात की खुशी है कि संसद के हाल ही में संपन्न हुये सत्र में लोकसभा और राज्यसभा दोनों ही सदनों की बैठकें बहुत सफल रही हैं। यह हम सभी की जिम्मेदारी है कि अपने गौरवशाली देश को नई ऊँचाइयों पर ले जाने के लिये जोश के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करें। इस साल गर्मियों में सभी देशवासियों ने 17वें आम चुनाव में भाग लेकर विश्व की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रक्रिया को सम्पन्न किया है इस उपलब्धि के लिए सभी मतदाता बधाई के पात्र हैं।

Ravi sharma

Learn More →