यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम घोषित,इशिता किशोर बनीं टापर

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

➖➖➖➖➖➖➖

नई दिल्ली – संघ लोक सेवा आयोग यानि यूपीएससी ने सिविल सेवा 2022 परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। परीक्षा में शामिल रहे उम्मीद्वार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। इस वर्ष स‍िविल सर्विस परीक्षाओं में लड़कियों ने बाजी मारी है और टॉप फोर पोजिशंस पर लड़कियां काबिज़ हैं। इस परीक्षा में इशिता किशोर ने टॉप किया है। दूसरे स्थान पर गरिमा लोहिया और तीसरे स्थान पर उमा हरति एन रहे। चौथा स्थान मयूर हजारिका और पांचवां गहना नव्या जेम्स ने हासिल किया। यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा के फाइनल रिजल्ट में कुल 933 उम्मीद्वार नियुक्ति के लिये चयनित किये गये हैं , इसमें 613 पुरुष और 320 महिलायें शामिल हैं। इनमें से 345 कैंडिडेट्स अनारक्षित , 99 ईडब्ल्यूएस , ओबीसी से 263 एससी से 154 तथा एसटी कैटेगरी से 72 उम्मीद्वार शामिल हैं। वहीं आईएएस के पद पर चयन के लिये 180 उम्मीद्वारों को शॉर्टलिस्ट किया गया है , जबकि 178 उम्मीद्वारों की रिजर्व सूची भी तैयार की गई है। बताते चलें कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के इंटरव्यू 18 अप्रैल तक चला था , इंटरव्यू राउंड की शुरुआत 30 जनवरी से हुई थी। मेन्‍स परीक्षा में सफल होने वाले लगभग 2529 उम्मीद्वारों को इंटरव्यू के लिये बुलाया गया था। यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 के तहत आईएएस , आईपीएस समेत सर्विसेज में 1011 पदों पर भर्ती निकाली थी। सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 05 जून 2022 को आयोजित की गई थी और परीक्षा के परिणाम 22 जून को जारी किये गये थे। वहीं मुख्य परीक्षा 16 से 25 सितंबर तक आयोजित की गई थी । मुख्य परीक्षा के परिणाम 06 दिसंबर को घोषित किये गये थे। उल्लेखनीय है कि देश की सबसे चुनौतीपूर्ण परीक्षा यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा माना जाता है। यूपीएससी सिविल सेवा के जरिये इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस) , भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस) , रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस) , इंडियन पोस्टल सर्विसेज , भारतीय डाक सेवा , इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिये चयन किया जाता है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों – प्रारंभिक , मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में आयोजित की जाती है। मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होती है। पिछले वर्ष सिविल सेवा परीक्षा 2022 के लिये लगभग सात लाख उम्मीद्वारों ने आवेदन किया था।

 

टॉपरों की सूची –

➖➖➖➖➖

जारी किये गये परिणाम में सूची के अनुसार टाप टेन में इशिता किशोर , गरिमा लोहिया , उमा हरति एन , स्मृति मिश्रा , मयूर हजारिका , गहना नव्या जेम्स , वसीम अहमद भट , अनिरूद्ध यादव ,  कनिका गोयल और राहुल श्रीवास्तव का नाम शामिल है।

 

पिता से मिला देश सेवा का जज्बा – इशिता किशोर

➖➖➖➖➖➖➖➖➖

ग्रेटर नोएडा स्थित जलवायु विहार सोसायटी निवासी इशिता किशोर ने यूपीएससी 2022 की परीक्षा में तीसरे अटेम्प्ट में पूरे देश में पहला स्थान हासिल कर इतिहास रच दिया है। इनको एयरफोर्स अफसर अपने पिता से देश सेवा का जज्बा आया और मन में आईएएस अफसर बनने की ठान ली थी। इस बार इन्हें उम्मीद थी कि वह सलेक्ट हो जायेगी , लेकिन पहले नंबर पर अपना नाम देखकर वह भी चौंक गई। एयरफोर्स बाल भारती स्कूल से इशिता ने स्कूलिंग की और दिल्ली स्थित श्रीराम कॉलेज ऑफ कामर्स से ग्रेजुएशन किया। इशिता ने वैकल्पिक विषय के रूप में राजनीति विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को चुना था। इससे पहले वे दो बार यूपीएससी की परीक्षा में शामिल हो चुकी थी , लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली थी। रिजल्ट घोषित होने पर टापर में अपना नाम और रोल नंबर देखते ही इशिता ने सबसे पहले अपनी मां को यह जानकारी दी , तो वह भी खुशी से झूमने लगीं। इशिता ने कहा कि वे अपने पिता को हमेशा देश सेवा में तत्पर देखती रही हैं। इसलिये बचपन में ही पिता की तरह ऐसा जॉब करने का सपना बुनती थी , जिससे देश की सेवा कर सकें। इसके लिये उन्होंने आईएएस को चुना। इशिता के मुताबिक उन्होंने घर से ही यूपीएससी की पढ़ाई की। इशिता ने कहा कि मेरे परिवार ने मुझे असीम समर्थन दिया , भले ही मैंने प्रीलिम्स को दो बार पास नहीं किया लेकिन उन्हें मुझ पर बहुत विश्वास था। जिस तरह से उन्होंने मुझे आगे बढ़ाया और मेरे लिये चीजों को आसान बनाया , मैं उसके लिये उनकी आभारी रहूंगी। इशिता ने बताया कि उनकी वो ग्रेजुएशन के बाद एक प्राइवेट कंपनी में जॉब कर रही हैं। जॉब के साथ उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की है। वो शुरू से पॉलिटिकल साइंस और वैश्विक रिश्तों पर फोकस की थी।

Ravi sharma

Learn More →