यूपीएससी परीक्षा में श्रुति शर्मा ने किया टाप

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
नई दिल्ली – संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित सिविल सेवा परीक्षा 2021 के अंतिम नतीजों की घोषणा आज हो गई है। इस परीक्षा में इस बार फिर से लड़कियों ने ही बाजी मारी है। इस परीक्षा में टाप करने वाली इतिहास की छात्रा श्रुति शर्मा उत्तर प्रदेश के बिजनौर की रहने वाली हैं। उन्होंने सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक और जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन की हैं। उन्होंने दो वर्षों से जामिया मिलिया इस्लामिया में आवासीय कोचिंग एकेडमी में रहकर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की थी। उन्होंने देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा में टाप कर प्रदेश का नाम गर्व से ऊंचा कर दिया है। देश की सर्वोच्च परीक्षा में टॉप करने पर श्रुति शर्मा और उनके परिवार के लोग बेहद खुश हैं , वहीं उनके कैंपस में भी खुशी का माहौल है।

मन से करें परीक्षा की तैयारी – श्रुति शर्मा
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
सिविल सेवा में टॉप करने के बाद श्रुति बहुत खुश है। अपनी इस सफलता पर श्रुति का कहना है कि उन्हें अभी तक विश्वास नहीं हो रहा है। उन्होंने बताया कि उनका इंटरव्यू इतना अच्छा नहीं गया था , जब वो सिविल सेवा का इंटरव्यू देकर लौटी को खूब रोई थी। लेकिन फाइनल रिजल्ट देख उनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा। परीक्षा की तैयारी के बारे में उन्होंने बताया कि वे एकाग्रचित्त होकर विषय पर ध्यान लगाती थी। उनका कहना है कि सिविल सेवा में सबसे बड़ी चुनौती मैटेरियल को सीमित करने की होती है। उन्होंने परीक्षा में पास होने के लिये केवल अपने द्वारा बनाये गये नोट्स पर फोकस किया। वे रोजाना अपने विषय में अखबार की खबर को जोड़ा करती थी , ऐसा करने से उन्हें निबंध लिखने में काफी मदद मिली। वहीं पढ़ने के उचित समय को लेकर श्रुति ने कहा कि कुछ लोग रात को अच्छा पढ़ते हैं , लेकिन मैं सुबह के वक्त ज्यादा अच्छे से पढ़ पाती हूं।श्रुति ने बाताया कि उनके घर पर शुरुआत से ही पढ़ाई को लेकर काफी सख्त माहौल रहा है। उनकी माता शुरू से ही बच्चों की पढ़ाई को लेकर काफी स्ट्रिक्ट रही हैं। वे अक्सर हमें पढ़ाई करने के लिये प्रेरित करती रहती थी। घर पर पढ़ाई-लिखाई का माहौल होने के कारण ही उन्हें परीक्षा को उत्तीर्ण करने में काफी मदद मिली। उन्होंने बताया कि अक्सर लोग सिविल सेवा और अन्य दूसरे एग्जाम की तैयारी के दौरान खुद को पूरी तरह से सभी चीजों से अलग कर लेते हैं , लेकिन मेरे साथ कुछ उल्टा हुआ। मेरे लिये जरूरी था कि पढ़ने के बाद मुझे ब्रेक चाहिये होते हैं। पढ़ाई से ब्रेक के दौरान मैं वॉक करना , पिक्चर देखना बहुत पंसद करती हूं। उन्होंने बताया कि उनकी साहित्य में काफी रूचि है , वह जब भी मौका मिलता है अच्छे उपन्यास पढ़ती रहती है। उन्होंने बताया कि सिविल सेवा में सर्वोच्च स्थान हासिल करने वाली ये उनका दूसरा अटेम्प्ट था। अपने पहले प्रयास में वह केवल एक नंबर से रह गई थी , लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। उन्होंने एक बार फिर से यूपीएससी परीक्षा में बैठने की ठानी। और इस बार श्रुति ने वो कर दिखाया जिसकी उम्मीद अक्सर कम ही परीक्षार्थी करते हैं।श्रुति ने जामिया के टीचरों कि तारीफ करते हुये कहा कि जामिया में आरसीए का एक बड़ा योगदान रहा है , एक अच्छा माहौल और एक अच्छे टीचर दिये गये। उन्होंने यूपीएससी की तैयारी कर रहे अन्य छात्रों को संदेश देते हुये कहा कि यदि आपका मन है तभी आप इस परीक्षा की तैयारी करें , किसी तरह के दबाब में आकर आप पढ़ाई ना करें। जब तक आप खुद तैयार नहीं है तो कुछ नहीं कर सकेंगे।

टाप टेन में शामिल छात्र छात्रायें
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
यूपी की रहने वाली इतिहास की छात्रा श्रुति शर्मा इस प्रतिष्ठित परीक्षा में पहले स्थान पर रहीं तो वहीं अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं और चौथा स्थान ऐश्वर्या वर्मा को मिला। इसके अलावा पांचवीं रैंक उत्कर्ष द्विवेदी को मिली. छठे स्थान पर यक्ष चौधरी रहे. सातवें स्थान पर सम्यक एस जैनी, जबकि आठवीं रैंक इशिता राठी को मिली है, 9वीं रैंक प्रीतम कुमार और 10वीं रैंक हरकीरत सिंह रंधावा ने हासिल की है।

पीएम मोदी ने दी बधाई
➖➖➖➖➖➖➖
यूपीएससी परीक्षा का रिजल्ट जारी होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन सभी को बधाई जिन्होंने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2021 को पास किया है। इन युवाओं को मेरी शुभकामनायें जो भारत की विकास यात्रा के एक महत्वपूर्ण समय में तब अपने प्रशासनिक करियर की शुरूआत कर रहे हैं , जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। जो युवा यह परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सके उनके लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं उन लोगों की निराशा को पूरी तरह से समझता हूं जो सिविल सेवा परीक्षा को पास नहीं कर सके , लेकिन मैं यह भी जानता हूं कि ये उत्कृष्ट युवा हैं जो किसी भी क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ेंगे और भारत को गौरवान्वित करेंगे। उन्हें मेरी शुभकामनायें।


गौरतलब है कि संघ लोक सेवा आयोग ने ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 की अधिसूचना 04 मार्च 2021 को जारी की थी। आखिरी तारीख 24 मार्च तक आवेदन के बाद प्रारंभिक परीक्षा 27 जून को हुई थी और नतीजे 29 अक्टूबर को घोषित किये गये। फिर मुख्य परीक्षा 07 से 16 जनवरी 2022 को आयोजित की गयी और परिणामों की घोषणा 17 मार्च को हुई थी। इसके बाद व्यक्तित्व परीक्षण चरण 05 अप्रैल से 26 मई 2022 तक आयोजित किया गया था। यह परीक्षा 712 सिविल सेवा पदों को भरने के लिये थी। बताते चलें यूपीएससी सिविल सेवा के जरिये इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस) , भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आई एफ एस ) , रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस) , इंडियन पोस्टल सर्विसेज , भारतीय डाक सेवा , इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिये चयन किया जाता है।

Ravi sharma

Learn More →