माताएं सीखा रही है घर में ही बच्चो को नए नए खेल, प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन–

पटना –शीत लहर के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्कूल और आंगनबाड़ी बंद होने की स्थिति में “प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन” के द्वारा संचालित अर्ली इयर्स कार्यक्रम के तहत बच्चे को शिक्षा से जोड़े व व्यस्त रखने के लिए बच्चों के साथ घर में ही शिक्षण की गतिविधियां कराई जा रही है।

आंगनबाड़ी केंद्र के क्षेत्र पोषक क्षेत्र के तीन से छः साल के बच्चों के लिए बच्चों की माताओं के समूह में स्टोरी कार्ड दिए जा रहे हैं ताकि माताएं अपने बच्चों को कहानियां सुनाएं तथा आईडिया कार्ड से अलग अलग तरह की रोचक गतिविधियां भी करा रही है ताकि बच्चे घर में ही रहकर सीख सके व के उनका सर्वांगीण विकास हो सके। स्वयंसेविकाओं को टेबलेट दिए गए हैं जिस माध्यम से स्वयं सेविकाएं घर घर जाकर बच्चों के सर्वांगीण विकास व स्कूल पूर्व शिक्षा से संबंधित गतिविधियां करा रही हैं।

संस्था के सदस्यों के द्वारा गृह- भ्रमण कर माताओं को बच्चों के साथ घर में गतिविधि कराने के लिए सहयोग व प्रेरित किया जा रहा है। माताओं को घर की वस्तुओं से बच्चों को संख्या पूर्व संबोध की गतिविधि, लिखने और पढ़ने की पूर्व तैयारी कराने हेतु गतिविधियों को संस्था के सदस्यों द्वारा बताया गया । साथ ही स्वयं सेविकाये भी अपने आसपास के बच्चों को छोटे-छोटे समूहों में घर पर ही रोचक गतिविधियां करा रही है तथा माता बैठक कर माताओं के समूह में आंगनवाड़ी व कक्षा एक दो के बच्चों के माताओं के लिए बनाए गए आइडिया कार्ड गतिविधि का अभ्यास कराया जा रहा है ताकि माताएं स्वयं से बच्चों को गतिविधियों का अभ्यास अपने घर में ही रहकर करा सके व अपने बच्चों को सहयोग कर सकें साथ ही बच्चों के घर जाकर गृह भ्रमण कर घर में उपलब्ध सामग्री जैसे कैलेंडर, मैगजीन, कहानी कार्ड, बच्चों के पाठ्यपुस्तक इत्यादि का प्रयोग कर बच्चों को घर में ही बैठने और पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए माता को सहयोग संस्था के सदस्य द्वारा किया जा रहा है।

संस्था द्वारा किए जा रहे इस पहल से समुदाय के अभिभावक में उत्साह का माहौल हैं उनका कहना है कि यह प्रयास काफी सराहनीय है।इस कार्यक्रम को सफल संचालन में कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पाण्डेय ,अंशु सोनालिका,सोनी कुमारी ,सबिता कुमारी,संध्या कुमारी,चांदनी कुमारी,सुनीता कुमारी आदि सदस्यों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

Ravi sharma

Learn More →