भारत ने 2-1 से जीती इंग्लैंड से टी -20 श्रृंखला

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖
नाटिंघम (इंग्लैंड) – भारत और इंग्‍लैंड के बीच आज तीन टी – 20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का तीसरा व अंतिम मुकाबला नॉटिंघम में खेला गया। इस मैच में इंग्‍लैंड के कप्‍तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया और 17 रन से जीतकर यह मैच अपने नाम कर लिया। हालांकि टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज में पहले ही 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली थी। इंग्‍लैंड ने इस मैच के लिये अपनी प्‍लेइंग इलेवन में दो बदलाव किये – सैम करन और मैट पार्किंसन की जगह फिल सॉल्‍ट और रीस टॉपले को शामिल किया गया। वहीं भारत ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में चार बदलाव किये। टीम इंडिया ने हार्दिक पांड्या , भुवनेश्‍वर कुमार , जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल की जगह श्रेयस अय्यर , आवेश खान , उमरान मलिक और रवि बिश्‍नोई को शामिल किया। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुये भारत के सामने 216 रन का लक्ष्य रखा। यह टी -20 में भारत के खिलाफ इंग्लैंड का सबसे बड़ा स्कोर रहा। इससे पहले इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ वर्ष 2007 में डरबन में खेले गये टी-20 में छह विकेट पर 200 रन बनाये थे। आज नाटिंघम में हुई अंतिम मुकाबले में इंग्लैंड ने 14 चौके और 13 छक्के लगाये। इंग्लिश टीम के लिये सबसे ज्यादा रन डेविड मलान ने बनाये। वे 39 गेंदों पर छह चौके और पांच छक्के की मदद से 77 रन बनाकर आउट हुये। वहीं, लियाम लिविंगस्टोन ने 29 गेंदों पर 42 रन की नाबाद पारी खेली। अपनी इस पारी में लिविंगस्टोन ने चार छक्के भी लगाये। इंग्लैंड ने डेविड मलान के अर्धशतक से सात विकेट पर 215 रन बनाये। भारतीय गेंदबाजों में रवि बिश्नोई और हर्षल पटेल को दो दो विकेट जबकि आवेश खान और उमरान मलिक को एक एक विकेट मिले। जीत के लिये 216 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुये भारतीय टीम नौ विकेट पर 198 रन ही बना सकी। सूर्यकुमार यादव ने सबसे ज्यादा 117 और श्रेयस अय्यर ने 28 रनों का योगदान दिया। इंग्लैंड की ओर से रीस टॉप्ली ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाये वहीं क्रिस जॉर्डन और डेविड विली ने दो-दो विकेट लिये। बताते चलें कि इसके पहले भारत और इंग्‍लैंड के बीच अब तक कुल 21 टी -20 इंटरनेशनल मैच खेले गये हैं। जिसमें टीम इंडिया इनमें से 12 मैच जीते जबकि इंग्लिश टीम 09 मैच जीतने में सफल हुई है। दोनों टीमों के बीच पिछले पांच टी -20 इंटरनेशनल मैचों के नतीजों पर ध्‍यान दें तो यहां भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा। भारत ने इन 05 में से 04 मैच जीते हैं जबकि इंग्लैंड टीम एक ही मैच जीत सकी । इंग्‍लैंड की धरती पर दोनों टीमों के बीच 08 मैच खेले गये , जिसमें से भारत ने 04 और इंग्‍लैंड ने 04 मैच जीते हैं।

भारत की प्‍लेइंग इलेवन – रोहित शर्मा (कप्‍तान) , विराट कोहली , सूर्यकुमार यादव , ऋषभ पंत , श्रेयस अय्यर , दिनेश कार्तिक , रवींद्र जडेजा , हर्षल पटेल , आवेश खान , उमरान मलिक और रवि बिश्‍नोई।

इंग्‍लैंड की प्‍लेइंग इलेवन – जेसन रॉय , जोस बटलर (कप्‍तान) , लियाम लिविंगस्‍टोन , डेविड मलान , हैरी ब्रूक , मोइन अली , फिल सॉल्‍ट , डेविड विली , क्रिस जॉर्डन, रिचर्ड ग्‍लीसन और रीस टॉपले।

Ravi sharma

Learn More →