ब्रिटिश प्रधानमंत्री के पद की दौड़ में भारतवंशी ऋषि सुनक अभी तक आगे

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖
लंदन – भारतीय मूल के ब्रिटिश राजनेता और बोरिस जानसन सरकार में वित्तमंत्री रहे ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद हेतु कंजर्वेटिव सांसदों की ओर से पांचवें दौर के मतदान में भी सबसे आगे रहे। हालांकि अभी अंतिम रूप से कुछ कहा नहीं जा सकता क्योंकि बोरिस जॉनसन की जगह लेने वाले कंजरवेटिव नेता और प्रधानमंत्री पद के लिये नेता के चुनाव की प्रक्रिया जारी है। पूर्व वित्तमंत्री सुनक के लिये रास्ता इसलिये आसान दिखाई नहीं देता क्योंकि उन्हें अब टोरी सदस्यों के बीच बहुत कठिन मतदान का सामना करना पड़ेगा। शुरु से लेकर पांचवें दौर के मतदान में अव्वल रहे ऋषि सुनक की राह जितनी आसान दिख रही है , उतनी है नहीं। जितनी उत्‍सुकता वहां के लोगों को अपने होने वाले पीएम को लेकर है , उससे ज्‍यादा शायद भारतीयों को है। एक तरफ जहां ब्रिटेन में प्रधानमंत्री चुनने की दौड़ दिलचस्प होती जा रही है वहीं , दूसरी ओर बोरिस जॉनसन के करीबियों का मानना है कि बोरिस सरकार गिराने के पीछे सुनक का हाथ है। सुनक के इस्तीफे के बाद बोरिस जॉनसन कमजोर पड़ गये और उन्हें मजबूरी में सत्ता से बाहर होना पड़ा। अब कंजरवेटिव पार्टी का नेता और ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने के लिये अब ऋषि सुनक और लिज़ ट्रस के बीच सीधा मुक़ाबला होगा। कंजरवेटिव सांसदों के बीच हुये अंतिम दौर के मतदान में ये फ़ैसला हुआ है। पांचवें दौर के मतदान में ऋषि सुनक को सबसे अधिक 137 वोट मिले हैं , जबकि लिज़ ट्रस को 113 वोट मिले। वहीं तीसरे नंबर पर पेनी मोर्डोट को 105 मत मिले हैं और इस तरह मर्डोन्ट पीएम की रेस से बाहर हो गईं। अब तक हुये पांच चरणों की वोटिंग पर हम नजर डालें तो ऋषि सुनक को सभी पांच चरणों में सबसे अधिक वोट मिले हैं। उन्हें चौथे राउंड की वोटिंग में 118 वोट , तीसरे राउंड की वोटिंग में 115 वोट , दूसरे राउंड में 101 और पहले राउंड में 88 वोट मिले थे। वहीं लिज ट्रस को चौथे राउंड में 86 , तीसरे में 71 , दूसरे में 64 और पहले में 50 वोट मिले थे। जबकि पेनी मोर्डोंट को चौथे राउंड में 92 , तीसरे में 82 , दूसरे में 83 और पहले में 67 वोट मिले थे।अब ऋषि सुनक और लिज ट्रस दोनों ही उम्मीद्वारों के बीच 25 जुलाई को बीबीसी पर आमने-सामने की बहस होगी। साथ ही देश भर में कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच पोस्टल बैलेट के ज़रिये मतदान करवाया जायेगा और पांच सितंबर को नये प्रधानमंत्री की घोषणा की जायेगी। भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटिश पीएम की रेस में अब तक सबसे आगे चल रहे हैं , इस वजह से भारत के लोगों में उत्साह की लहर है। ये बात भी काफी हद तक सच है कि ऋषि सुनक के ब्रिटिश पीएम बनने की उम्मीद काफी ज्यादा है , पर अभी उनकी जीत का दावा करना जल्दबाजी होगी। अगर सुनक देश के पीएम बनते हैं तो इतिहास में पहला मौका होगा जब एक हिंदू और ब्रिटिश इंडियन को देश की कमान सौंपी जायेगी।

ऋषि सुनक का जीवन सफर
➖➖➖➖➖➖➖➖
गौरतलब है कि ऋषि सुनक के भारतीय मूल के माता-पिता पूर्वी अफ़्रीका से ब्रिटेन आये थे। उनका जन्म 12 मई 1980 में साउथम्पैटन में हुआ था। उनके पिता एक चिकित्सक थे तो मां फॉर्मेसी का काम देखती थीं।उनकी पढ़ाई लिखाई बेहद संपन्न स्कूल विंचेस्टर कॉलेज में हुई थी। गर्मी की छुट्टियों में वे साउथैम्पटन करी हाउस में वेटर के तौर पर काम करते थे। बाद में दर्शन शास्त्र , राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र की पढ़ाई करने वे ऑक्सफ़र्ड यूनिवर्सिटी गये। स्टैनफ़र्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई करते हुये उनकी मुलाक़ात अक्षता मूर्ति से हुई , जो वर्ष 2009 में उनकी पत्नी बनीं। अक्षता मूर्ति विख्यात उद्योगपति और इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं। सुनक और मूर्ति की दो बेटियां हैं।
सुनक वर्ष 2001 से वर्ष 2004 के बीच गोल्डमैन साक्स में एनालिस्ट के तौर पर कार्यरत थे और बाद में दो बड़े फंड के पार्टनर बने। उन्हें ब्रिटेन के सबसे अमीर सांसदों में एक माना जाता है , लेकिन सार्वजनिक तौर पर उन्होंने अपनी कुल संपत्ति को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। वर्ष 2015 से सुनक कंजरवेटिव पार्टी की ओर से यार्कशायर के रिचमंड क्षेत्र के सांसद हैं। वे टेरिज़ा मे सरकार में जूनियर मिनिस्टर थे लेकिन बोरिस जॉनसन की सरकार में इससे पहले वे जनवरी 2018 से जुलाई 2019 तक आवास , समुदाय और स्थानीय सरकार मंत्रालय में संसदीय अवर सचिव थे। बाद में उन्हें साजिद जाविद के वित्त मंत्रालय में मुख्य सचिव बनाया गया। इसके बाद फ़रवरी 2020 में वे ब्रिटेन के वित्तमंत्री बने। पहले वे बोरिस जॉनसन के मुख्य समर्थक थे लेकिन बाद में उन्होंने यह कह कर इस्तीफ़ा दिया कि अर्थव्यवस्था को लेकर उनकी और तब के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सोच एकदम अलग है।

पदारूढ़ होने पर भारतीय मूल के पहले व्यक्ति होंगे ऋषि सुनक
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
ऋषि सुनक चुनाव जीतते हैं तो वे ब्रिटेन में सत्ता के शीर्ष पर पहुंचने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति होंगे और ब्रिटेन 11वां देश होगा , जहां भारतीय मूल के लोग सत्ता के शीर्ष तक पहुंचे हैं। अभी मॉरीशस के वर्तमान पीएम प्रविंद जगन्नाथ और राष्ट्रपति पृथ्वीराजसिंह रूपुन दोनों भारतीय मूल के राजनेता हैं। सूरीनाम के वर्तमान राष्ट्रपति चान संतोखि भी भारतीय मूल के ही हैं। गुयाना में इरफान अली वर्तमान में राष्ट्रपति पद काबिज हैं। सिंगापुर के वर्तमान राष्ट्रपति हलीमा याकूब भी भारतीय मूल के राजनेता हैं। पुर्तगाल के वर्तमान प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा भी भारतीय मूल के हैं। इसके अलावा सेशल्स के वर्तमान राष्ट्रपति वेवल रामकलावन भी भारतीय मूल के हैं।

Ravi sharma

Learn More →