बिहार दिवस समारोह,स्कूली बच्चों ने जाना- कैसे चलते हैं उद्योग–पटना

बच्चों ने हासिल की उद्योग चलाने की जानकारी
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
पटना –बिहार दिवस के अवसर पर पहली बार उद्योग विभाग और शिक्षा विभाग के सामूहिक प्रयास से स्कूली बच्चों के औद्योगिक प्रांगण और औद्योगिक इकाइयों के भ्रमण का कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न किया गया। राज्य के सभी 38 जिलों के 160 औद्योगिक इकाइयों में 4790 विद्यार्थियों ने भ्रमण किया और उद्योग लगाने के लिए आवश्यक संसाधन, उद्योग संचालन की प्रक्रिया, मार्केटिंग और ब्रांडिंग के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की।

स्कूली बच्चों ने छोटी औद्योगिक इकाइयों के साथ-साथ बड़ी औद्योगिक इकाइयों का भी भ्रमण किया। उन्होंने सरकारी, अर्द्ध सरकारी तथा निजी क्षेत्र में संचालित इकाइयों की प्रकृति को जाना और बड़ी औद्योगिक इकाइयों के संचालन के लिए आवश्यक पूंजी, भूमि, मशीन और श्रम संसाधनों के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की।

बच्चों ने नालंदा जिले में आयुध फैक्ट्री, पटना जिले में गोल्डन डेयरी प्रोडक्ट्स प्राइवेट, लिमिटेड, हिंदुस्तान कोका कोला बेवरेजेस प्राइवेट लिमिटेड, हीरो साइकिल, बैग कलस्टर सहित अनेक इकाइयों का भ्रमण किया। बेगूसराय जिले में बच्चों ने पेप्सीको वरुण बेवरेज प्लांट कृष्णा राइस मिल और कुमार सीमेंट के प्लांट को देखा।

गोपालगंज जिला में बच्चों को सिधवलिया का भारत शुगर मिल, हरिओम फीड्स प्राइवेट लिमिटेड और विष्णु शुगर मिल दिखाया गया।

Ravi sharma

Learn More →