बिहार दिवस समारोह,उद्योग मंत्री ने बढ़ाया नये उद्यमियों का हौसला–पटना

पटना –बिहार दिवस समारोह के दूसरे दिन उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ गॉधी मैदान आए। उद्योग मंत्री ने विभाग के पवेलियन में मुख्यमंत्री उद्यमी योजना तथा बिहार स्टार्टअप के साथ सभी उद्यमियों की हौसला अफजाई की। उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने कहा कि बिहार अपनी स्थापना का 111वीं वर्षगांठ मना रहा है। उन्होंने कहा कि बिहार वंदन की भूमि है,बिहार अभिनंदन की भूमि है।

बिहार का अतीत गौरवशाली है और भविष्य सुनहरा। बिहार भगवान महावीर, गौतम बुद्ध और गुरु गोविंद सिंह की धरती है। बिहार का सांप्रदायिक सौहार्द अप्रतिम है। उद्योग मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव के नेतृत्व में बिहार विकास और समृद्धि की नई गाथा लिखने के लिए भी तत्पर है।

जल-जीवन-हरियाली, हर घर नल का शुद्ध जल और बालिका पढ़ाओ जैसी योजनाओं में बिहार ने देश को दिशा दी है। बिहार राज्य को औद्योगिक निवेश के लिए सबसे उपयुक्त जगह बताते हुए समीर कुमार महासेठ ने कहा कि बेहतरीन आधारभूत संरचना, समाज के हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजना और उद्यमियों को आगे बढ़ाने के लिए बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं ने पूरे देश का ध्यान बिहार की ओर आकृष्ट किया है।

बिहार के औद्योगिक क्षेत्रों के विकास के लिए 1400 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा रही है। उन्होंने कहा कि युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए उद्योग विभाग की मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत करीब 29000 युवाओं को 1450 करोड़ की राशि बिहार सरकार ने उपलब्ध कराई है। बिहार सरकार की मदद से ये युवा उद्यमी एक दिन बड़े होते ही बनेंगे ऐसा हमारा विश्वास है।

बिहार की प्रगति में युवा शक्ति का अहम योगदान रहेगा। उन्हें आगे बढ़ाने के लिए हम मार्गदर्शन से लेकर मार्केटिंग तक के मामले में उनकी सहायता कर रहे हैं। बिहार की स्टार्टअप नीति के बारे में बताते हुए उद्योग मंत्री ने कहा कि स्टार्टर उद्यमियों को आगे बढ़ाने के लिए बिहार स्टार्टअप नीति 2022 के तहत सीडफंड, मैचिंग लोन और कॉमन वर्किंग स्पेस जैसी सुविधाएं बिहार सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई हैं।

स्टार्टअप उद्यमियों के लिए पटना में दो स्थानों पर बनाया गया बी-हब कॉमन वर्किंग स्पेस सह मोटिवेशन सेंटर अपने आप में अद्वितीय है जहां पर स्टार्टअप इकाइयों को हर प्रकार की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। उद्योग मंत्री ने कई प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया।

Ravi sharma

Learn More →