बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु कम्युनिटी इंस्ट्रक्टर मोबिलाइजर को मिला पाँच दिवसीय प्रशिक्षण

पटना –स्वयं सेवी संस्था “प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन” के द्वारा नई शिक्षा नीति के तहत निपुण भारत मिशन की सफलता हेतु संस्था के तीस कम्युनिटी इंस्ट्रक्टर मोबिलाइजर का पांच दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण दिनांक 24 अगस्त से 28 अगस्त तक गायघाट कार्यालय में संचालित किया जा रहा है।

इस प्रशिक्षण में कक्षा एक से तीन मे पढ़ने वाले के बच्चों का सर्वांगीण विकास के अन्तर्गत हेतु बस्तियों में माता समूह में आइडिया कार्ड, एस एम एस, वीडियो के माध्यम से माताओं को अपने बच्चों की शिक्षा में सक्रिय भागीदार के द्वारा बच्चों के साथ सीखने-सिखाने से संबंधित गतिविधियां तथा विद्यालय में कक्षा 1 और 2 के बच्चों के साथ “आओ गायें सुनें बनाएं” गतिविधियों के तहत आओं-खेलें, आओं सुनें-समझें-बातें करें, आओं करें-सोचें-बोलें के अतर्गत गतिविधियों द्वारा बच्चों में शारीरिक, सामाजिक – भावनात्मक,भाषा, संज्ञानात्मक और पूर्व गणित का विकास को बढ़ावा देने हेतु बताया गया।

ताकि निपुण भारत के लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके। प्रशिक्षण के आज चौथे दिन कक्षा 3 से 5 के बच्चों के साथ कमाल पद्दति के माध्यम से स्वयंसेवकों की सहायता से मोहल्ला लर्निंग कैम्प करने ,कक्षा 4-5 और 6-8 के बच्चों के साथ बस्तियों में चिल्ड्रेन ग्रुप के माध्यम से स्वयं से सीखने की प्रवृत्ति लाने हेतु प्रशिक्षण मे बताया गया ।

इस प्रशिक्षण को सफल बनाने में केंद्रीय टीम से प्रशिक्षक अनिल कुमार भारती, जिला स्तर पर सुधांशु कुमार, अनिता मिश्रा , शक्ति कुमारी ,अंतिम कुमार ,दिनेश कुमार एवं कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पाण्डेय की अहम भूमिका रही।

Ravi sharma

Learn More →