प्रारंभिक प्रशिक्षण के दूसरे दिन के प्रशिक्षण के साथ ही 15वें बैच का प्रशिक्षण आज सम्पन्न हुआ

हाजीपुर — पंच सरपंच संघ अध्यक्ष अमोद कुमार निराला ने बताया कि प्रशिक्षण सर्वश्रेष्ठ एवं उत्कृष्ट रूप से कराया गया है जिसके लिए विशेष रूप से जिला पंचायत संसाधन केंद्र पदाधिकारी कुमार सानू एव उमा कुमारी का आभार व्यक्त किया गया।

आज के इस सम्पन्न हुए प्रशिक्षण में महुआ प्रखंड के सरपंच, उपसरपंच, कचहरी सचिव, न्याय मित्र ने भाग लिया। बिहार सरकार पंचायती राज विभाग एवं चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, पटना के संयुक्त तत्वबाधान में पंचायती राज पीठ द्वारा संचालित 15वें बैच में ग्राम कचहरी निर्वाचित जनप्रतिनिधि सरपंच,उप सरपंच एवं कर्मी न्यायमित्र , न्याय सचिव का दो दिवसीय प्रशिक्षण हुआ।

सभी उपस्थित प्रतिभागियों के द्वारा परामर्शी रघुवंश सिन्हा, जिला जज सुरेश चंद्र सिन्हा, डी पी आर सी नोडल पदाधिकारी राजकुमार पासवान , जिला पंचायत संसाधन केंद्र पदाधिकारी कुमार सानू एवं उमा कुमारी का आभार व्यक्त किया गया।

दूसरे दिन के सत्र की शुरुआत “इतनी शक्ति हमे देना दाता… ” के प्रार्थना के साथ कि गई। इसके बाद रघुवंश सिन्हा के द्वारा कल के प्रशिक्षण की पुनरावृत्ति कराई गई एवं बिहार पंचायत राज अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के अंतर्गत ग्राम कचहरी को प्राप्त अधिकारों और कर्तव्य की विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। कुमार सानू के द्वारा भारतीय दंड सहिंता की 40 अलग अलग धाराओं में के द्वारा ग्राम कचहरी को प्रदत कानूनी अधिकारों की विस्तार से चर्चा की गई। उमा कुमारी के द्वारा कानूनी पहलुओं की विस्तारपूर्वक चर्चा उदाहरण के माध्यम से की गईं।  पदाधिकारी कुमार सानू के द्वारा सभी उपस्थित प्रतिभागियो को 12-12 के ग्रुप में बांटकर कचहरी न्यायिक पीठ के वाद के निपटारे के लिए एक केस स्टडी मूट कोर्ट के माध्यम से आपसी संवाद कराया गया और कर्तव्य और अधिकार की समझ को बढ़ाने का प्रयास किया गया।

अंत मे सभी प्रतिभागियों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र कुमार सानू व उमा कुमारी के द्वारा प्रदान किया गया। अमोद कुमार निराला के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

Ravi sharma

Learn More →