प्रमोद सावंत लगातार दूसरी बार बनें गोवा के मुख्यमंत्री

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
पणजी – तीन बार के विधायक प्रमोद सावंत ने आज तलेइगाओ शहर के श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में लगातार दूसरी बार गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। प्रदेश के राज्यपाल पीएस श्रीधरन पिल्लई ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी।सीएम सावंत के साथ-साथ उनके आठ विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। इनमें विश्वजीत राणे , मौविन गोडिन्हो , रवि नाइक , नीलेश कैबराल , सुभाष शिरोडकर , रोहन खौंटे और गोविंद गौडे , अतानासियो मोनसेराते शामिल हैं। आज प्रमोद सावंत के शपथग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , गृहमंत्री अमित शाह , रक्षामंत्री राजनाथ सिंह , केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी , बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा , गोवा चुनाव प्रभारी और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस सहित मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान , हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर , आसाम के मुख्यमंत्री हिमंत सरमा , गुजरात के सीएम भूपेश पटेल , उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी और मणिपुर के मुख्यमंत्री वींद्र सिंह , हरियाणा के मुख्यमंत्री एम० एल० खट्टर , कर्नाटक के मुख्यमंत्री बोम्मई सहित बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता शामिल हुये।

प्रदेश की उन्नति और प्रगति प्राथमिकता – सीएम सावंत
➖➖➖➖➖➖➖➖
सीएम पद की शपथ लेने के बाद प्रमोद सावंत ने कहा कि गोवा के विकास के लिये पार्टी लगातार काम करेगी। डबल इंजन की सरकार प्रदेश के उन्नति और प्रगति को प्राथमिकता देगी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के विजन को ध्यान में रखते हुये हमारी पार्टी आगे बढ़ेगी। रोजगार , स्वास्थ्य और मूलभूत सुविधाओं के साथ अन्य समस्याओं के निराकरण पर भी काम शुरू होगा। गौरतलब है कि बीजेपी ने 14 फरवरी को हुये विधानसभा चुनाव में 20 सीटें जीती हैं , जो 40 सदस्यीय राज्य की विधानसभा में बहुमत से सिर्फ एक कम है। वहीं कांग्रेस ने 11 , आप ने 02, एमजीपी ने 02, और 03 सीटों पर निर्दलियों ने जीत हासिल की है। इसमें भाजपा को तीन निर्दलीय विधायकों और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के दो विधायकों सहित पांच अन्य विधायकों का समर्थन मिल गया है। बताते चलें पेशे से आयुर्वेद चिकित्सक प्रमोद सावंत (48 वर्ष) उत्तरी गोवा के सांखालिम से विधायक हैं। वर्ष 2017 में जब मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में बीजेपी ने अपनी सरकार बनायी तो उन्हें विधानसभा अध्यक्ष चुना गया। उन्होंने पर्रिकर के निधन के बाद मार्च 2019 में पहली बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी और आज दूसरी बार सीएम की शपथ ली। यह दूसरी बार है जब गोवा के मुख्यमंत्री ने राजभवन परिसर के बाहर शपथ ली। इसके पहले मनोहर पर्रिकर ने वर्ष 2012 में पणजी के कैंपल मैदान में शपथ ली थी। आज दूसरी बार उनके सीएम पद की शपथग्रहण समारोह को भव्य बनाने के लिये डाबोलिम एयरपोर्ट से पणजी शहर तक कई जगह बीजेपी ने बड़े होर्डिंग और बैनर्स लगाये , जिसमें भाजपा ने गोवा की जनता का आभार माना। वहीं शपथ ग्रहण से पहले प्रमोद सावंत ने सुबह अपने घर में पूजा कर उसकी तस्वीरें ट्विटर पर पोस्ट की थी।

दो दिवसीय विशेष अधिवेशन कल से
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
शपथग्रहण के बाद कल 29 और परसों 30 मार्च को दो दिन का विशेष अधिवेधन भी बुलाया गया है जिसमे प्रोटेम स्पीकर गोविंद गांवकर अध्यक्षता करेंगे। इस दौरान सावंत को विश्वासमत हासिल करना होगा। इस अधिवेशन में राज्यपाल का अभिभाषण और स्पीकर का चुनाव किया जायेगा। वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने विधायक अलेक्सो सिकेरा को अध्यक्ष पद के लिये नामित किया है।

Ravi sharma

Learn More →