प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे अटल प्रतिमा का अनावरण,जाने लखनऊ मे मिनट टू मिनट कार्यक्रम-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

लखनऊ — पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के 95 वें जन्मदिवस समारोह में शामिल होने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 02:25 बजे उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुँच रहे हैं। और कार्यक्रम समाप्ति के बाद लगभग शाम 04:40 बजे दिल्ली के लिये रवाना हो जायेंगे। प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं।सीएए पर विरोध-प्रदर्शनों की आशंका के कारण लखनऊ में इंटरनेट बंद, सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गयी है।एयरपोर्ट से लेकर लोकभवन तक चप्पे चप्पे पर पुलिस बल के साथ साथ 22 मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगायी गयी है। अपने अल्प प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री दोपहर तीन बजे लोकभवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अष्टधातु से निर्मित 25 फीट ऊँची प्रतिमा का अनावरण करेंगे और अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास भी करेंगे। 

जयपुर में तैयार की गई अटल प्रतिमा

अटल बिहारी वाजपेयीकी अष्टधातु की यह प्रतिमा 4000 किलो वजनी है। इसकी लागत 89 लाख रुपये है। इस प्रतिमा में 90% से ज्यादा तांबे का प्रयोग किया गया है। राजस्थान के जयपुर में प्रतिमा को तैयार किया गया है।

पीएम मोदी का लखनऊ में मिनट टू मिनट कार्यक्रम

एसपीजी की ओर से जारी संभावित मिनट टू मिनट कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री भारतीय वायुसेना के बीबीजे (बोईंग बिजनेस जेट) से दोपहर करीब 02:25 बजे चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उतरेंगे। यहां से वह एमआई-17 हेलीकाप्टर से लामार्ट कॉलेज मैदान हेलीपैड पर दोपहर 02:50 बजे पहुँचकर सड़क मार्ग से लोकभवन जायेंगे। यहां दोपहर तीन बजे से चार बजे तक चलने वाले समारोह में वे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कांस्य प्रतिमा का अनावरण और एबीवी मेडिकल विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद शाम 04:15 बजे पर वापस लामार्ट मैदान पहुंँचेंगे और एमआई 17 हेलीकाप्टर से वापस 04:35 बजे अमौसी एयरपोर्ट पहुंँच जायेंगे। वहाँ से 04:40 बजे प्रधानमंत्री आईएएफ बीबीजे से दिल्ली के लिये रवाना होंगे।

Ravi sharma

Learn More →