प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय गंगा परिषद की बैठक के साथ लिया नौकायान का आनंद-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

कानपुर — प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कड़ी सुरक्षा के बीच राष्ट्रीय गंगा परिषद की पहली बार होने जा रही बैठक में शामिल होने विशेष विमान से कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पहुंँचे। कानपुर चकेरी एयरपोर्ट पर उतरते ही उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुष्प देकर अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों तथा केन्द्रीय मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री का स्वागत किया। मोदी स्वागत के पश्चात चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय पहुँचे और आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें सादर नमन किया। फिर वहाँ नमामि गंगे मिशन के तहत लगे प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद पैदल ही बैठक कक्ष तक पहुंँचे। बैठक में गंगा की निर्मलता और अविरलता पर मंथन किया गया। प्रदेश में गंगा को निर्मल और अविरल बनाने के लिये अभी तक किये गये कार्यों की मोदी ने समीक्षा की। बैठक में आनेवाले समय में गंगा को स्वच्छ और उसके किनारे सुंद बनाने के लिये क्या क्या किया जा सकता है ? इन सभी कार्ययोजनाओं पर विस्तार से चर्चा हूआ।

प्रधानमंत्री की इस यात्रा को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये थे जिसके चलते चंद्रशेखर आजाद विश्वविद्यालय और गंगा बैराज के आसपास के गेस्ट हाउसों में आज के लिये शादी समारोह का कार्यक्रम स्थगित रहा एवं ट्रैफिक बंदिशों के कारण शहर के कई स्कूलों में छुट्टी भी दे दिया गया था। बैठक में दो राज्यों यूपी और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, बिहार, यूपी के उप मुख्यमंत्री, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के अलावा गंगा किनारे स्थित सभी पांच राज्यों के कई मंत्री, मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और एनएमसीजी के महानिदेशक राजीव रंजन मिश्र सहित 40 से अधिक प्रमुख लोग मौजूद थे। मुख्यमंत्रियों के ठहरने का इंतजाम सीएसजेएम विवि, मंत्रियों के रुकने का इंतजाम सर्किट हाऊस मेंऔर अधिकारियों के रुकने के लिये आईआईटी के वीआईपी गेस्ट हाऊस में व्यवस्था की गयी थी।नमामि गंगा प्रोजेक्ट पर आयोजित इस बैठक में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत शामिल रहे। हालांकि इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पहुंँचना तय था उनके स्वागत में पोस्टर लग चुके थे। लेकिन नीतीश कुमार ने अपना कानपुर दौरा अचानक रद्द कर दिया और नीतीश कुमार की जगह डिप्टी सीएम सुशील मोदी बैठक में पहुँचे।
कंपनीबाग चौराहे पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का विरोध प्रदर्शन करने पहुंँचे सपाइयों की भाजपा नेताओं के बीच झड़प हो गई। पुलिस ने कड़ी मशक्कत से दोनों पार्टी के नेताओं कार्यकर्ताओं को अलग-अलग किया और बवाल शांत कराया।
नमामि गंगे पर बैठक खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी सीएम योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी सहित मंत्रियों और अधिकारियों के साथ अटल घाट पहुँचे जहाँ उन्होंने सभी के साथ स्टीमर के जरिये गंगा सफाई का निरीक्षण करते हुये नौकायान का भी आनंद लिया। समाचार लिखे जाने तक मोदी के आज शाम गंगा आरती में भी शामिल होने की चर्चा चल रही थी।

Ravi sharma

Learn More →