पूर्व प्राथमिक शिक्षा एवं प्राथमिक शिक्षा को बेहतर करने हेतु आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण का हुआ समापन–

पटनासिटी–स्वयंसेवी संस्था” प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन” प्रोजेक्ट कार्यालय गायघाट में तीन दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया । जिसमें तैतीस प्रतिभागियों ने भाग लिया.

प्रशिक्षण में पूर्व प्राथमिक शिक्षा एवं प्राथमिक शिक्षा को बेहतर करने के लिए खेल खेल के माध्यम से बच्चों का सर्वांगीण विकास एवं कक्षा सापेक्ष दक्षता को मजबूत करने हेतु कई सारी गतिविधियां की गई ,जैसे बाल – गीत खेल कहानी इत्यादि साथ ही समुदाय में माताओं को किस प्रकार प्रेरित कर बच्चों को घर में सहयोग लिया जा सकता है बताई गई । प्रशिक्षण में राष्ट्रीय शिक्षा नीति एवं निपुण भारत गाइडलाइन पर चर्चा की गई ताकि सदस्यों की समझ बन पाए कि किन – किन चीजों को ध्यान में रख हमें बच्चों के साथ गतिविधि करनी है ।

कक्षा एक और दो के बच्चों के लिए भाषा एवं गणित की गतिविधियों का अभ्यास किया गया जैसे- कहानी अलग -अलग तरीके से पढ़ना, बारह खड़ी , शब्द निर्माण ,संख्या वाचन, तीली बंडल खेल, जमा घटा शाब्दिक सवाल इत्यादि । प्रशिक्षण का सफलता पूर्वक संचालन में संस्था के कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पाण्डेय, सोनी कुमारी , रानी कुमारी , संध्या कुमारी ,चांदनी कुमारी ,पायल कुमारी ,सुनीता कुमारी का महत्वपूर्ण भूमिका रहीं ।

Ravi sharma

Learn More →