पीएम ने यूपी की जनता को सौंपी 09 नये मेडिकल कालेज सहित अनेकों परियोजनाओं की सौगात-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
वाराणसी – जो पहले थे उनकी प्राथमिकता अपने लिये कमाना और अपने परिवार की तिजोरी भरना था। हमारी प्राथमिकता गरीब का पैसा बचाना और गरीब के परिवार को मूलभूत सुविधायें प्रदान करना है। उत्तरप्रदेश के इतिहास में एक साथ इतने मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण पहले कभी नही हुआ और अब हो रहा है, इसका एक ही कारण है- राजनीतिक इच्छाशक्ति और राजनीतिक प्राथमिकता।
उक्त बातें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपने उत्तरप्रदेश प्रवास के दौरान सिद्धार्थनगर में यूपी की पूर्ववर्ती सपा सरकार पर हमला बोलते हुये कही। पहले की सरकार ने हमारा साथ नहीं दिया , विकास के कार्यों में वह राजनीति ले आती थी।जो पहले सरकार में थे वो डिस्पेंसरी का उद्घाटन करके बैठ जाते थे , इसके बाद लोग आस लगा के बैठे रहते थे। सिद्धार्थनगर में पीएम मोदी ने जैसे ही बोलना शुरू किया मोदी-मोदी के नारे लगने लगे। नारों की आवाज जब काफी तेज हो गई तो पीएम कुछ देर के लिये रुक गये। फिर मुस्‍कुराते हुये उन्‍होंने कहा कि आपकी इच्‍छा सिर आंखों पर…उन्‍होंने कहा कि यह उत्‍साह काफी समय तक बचाकर रखना है।उन्होंने सपा पर इशारों-इशारों में हमला करते हुये कहा कि पहले सालों-साल तक या तो बिल्डिंग ही नहीं बनती थी , बिल्डिंग होती थी तो मशीनें नहीं होती थीं। दोनों हो गईं तो डॉक्टर और दूसरा स्टाफ नहीं होता था। ऊपर से गरीबों के हजारों करोड़ रुपये लूटने वाली भ्रष्टाचार की साइकिल चौबीसों घंटे अलग से चलती रहती थी। पीएम ने कहा 09 नये मेडिकल कॉलेजों के निर्माण से क़रीब 2500 नये बेड तैयार हुये हैं , पांच हजार से अधिक डॉक्टर और पैरामेडिक्स के लिये रोज़गार के नये अवसर बने हैं। इसके साथ ही हर वर्ष सैकड़ों युवाओं के लिये मेडिकल की पढ़ाई का नया रास्ता खुला है। बताते चलें पीएम ने सिद्धार्थनगर में आयोजित एक कार्यक्रम से बटन दबाकर सिद्धार्थनगर , एटा , हरदोई , प्रतापगढ़ , फतेहपुर , देवरिया , गाजीपुर , मिर्जापुर और जौनपुर ज़िलों में स्थित मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया। इन 09 मेडिकल कॉलेजों की लागत 2,329 करोड़ रुपये है। इस दौरान पीएम मोदी ने यूपी सीएम योगी की तारीफ करते हुये कहा कि जिस पूर्वांचल की छवि को पिछली सरकार ने खराब कर दिया गया था , वहीं पूर्वांचल अब नया उजाला देने वाला है‌। पूर्वांचल को बीमारी से जूझने की लिये छोड़ दिया गया था , उस वक्त योगी जी सीएम नहीं थे वो केवल एक सांसद थे। जब योगी को आपने सेवा का मौका दिया तो उन्होंने आपके विश्‍वास को टूटने नहीं दिया , वे गरीब का दर्द समझते हैं। स्वास्थ्य सेवा पर यूपी सरकार का फोकस है , पहले बीमार पड़ने पर लोग बड़े शहर का रुख करते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 से पहले हमारे देश में मेडिकल की सीटें 90 हज़ार से भी कम थीं , बीते सात सालों में देश में मेडिकल की 60 हज़ार नई सीटें जोड़ी गई हैं। उत्तरप्रदेश में भी वर्ष 2017 तक सरकारी मेडिकल कॉलेजों में मेडिकल की सिर्फ 1900 सीटें थीं , जबकि डबल इंजन की सरकार में पिछले चार साल में ही 1900 सीटों से ज्यादा मेडिकल सीटों की बढ़ोतरी की गयी है। पीएम ने सिद्धार्थनगर से नौ मेडिकल कॉलेजों का शुभारंभ और वाराणसी से प्रधानमंत्री ने देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के शुभारंभ का उल्लेख करते हुये कहा कि आपके लिये आरोग्य की डबल डोज लेकर आया हूं। अपने उत्तरप्रदेश दौरे में सबसे पहले पीएम मोदी गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचे , जहां सीएम योगी ने उनका स्वागत किया। इस दौरान राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल , सीएम योगी आदित्‍यनाथ , केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सहित कई बड़े नेता मौजूद रहे। इसके बाद पीएम मोदी के मंच में पहुंचने पर सीएम योगी ने भगवान बुद्ध की प्रतिमा भेंटकर प्रधानमंत्री का स्‍वागत किया। यहां पीएम ने नौ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया।

काशी में शिव और शक्ति का साक्षात निवास —पीएम मोदी
➖➖➖➖➖➖➖➖➖

पीएम मोदी सिद्धार्थनगर से हेलीकॉप्टर से सीधे वाराणसी के मेहंदीगंज स्थित जनसभा स्थल पर पहुंचें। यहां उनका अभिनन्दन नगर के जीआई टैग उत्पाद जरदोज़ी से तैयार से किया गया। यहां उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को लगभग पांच हजार एक सौ नवासी करोड़ से अधिक की लागत से निर्मित 28 परियोजनायें लोकार्पित की। इस दौरान पीएम ने देश की स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने के लिये 65 हजार करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का भी शुभारंभ किया। इसके बाद उन्होंने मेहदीगंज में जनसभा को भी संबोधित किया। हर हर महादेव से पीएम मोदी ने रैली में जोश भरा और वाराणसी के लोगों को संबोधित करते हुये अपने संबोधन की शुरूआत भोजपुरी में की और कहा कि बाबा विश्वनाथ , माता अन्नपूर्णा के नगरी काशी के पुण्य भूमि के सभी बंधुअन और भगिनी लोगन के प्रणाम बा। दीपावली , देव दीपावली , अन्नकूट , भैयादूज , प्रकाश उत्सव और आवे वाले डाला छठ के आप सब लोगन के बहुत-बहुत शुभकामना। पीएम मोदी ने कहा कि धनतेरस से लेकर दीपावली तक लोकल की जमकर खरीदारी करेंगे तो सभी की दीपावली खुशियों से भर जायेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी से शुरु होने जा रही योजनाओं में महादेव का आशीर्वाद है , वहां कल्याण ही कल्याण है और सफलता ही सफलता है। जब महादेव का साथ हो तो वहां दुख और कष्ट सब खत्म हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि आज़ादी के बाद के लंबे कालखंड में आरोग्य पर , स्वास्थ्य सुविधाओं पर उतना ध्यान नहीं दिया गया , जितनी देश को जरूरत थी। देश में जिनकी लंबे समय तक सरकारें रहीं , उन्होंने देश के हेल्थकेयर सिस्टम के संपूर्ण विकास के बजाय उसे सुविधाओं से वंचित रखा। पीएम ने आगे कहा कि काशी में तो शिव और शक्ति साक्षात निवास करते हैं , फिर स्वास्थ्य से जुड़ी इतनी बड़ी योजना की शुरुआत के लिये काशी से बेहतर जगह और क्या हो सकती है ? आगे रैली को संबोधित करते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गांवों और शहरों में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोले जा रहे हैं , जहां बीमारियों को शुरुआत में ही डिटेक्ट करने की सुविधा होगी। इन सेंटरों में फ्री मेडिकल कंसलटेशन , फ्री टेस्ट , फ्री दवा जैसी सुविधायें मिलेंगी। पीएम ने कहा कि हमसे पहले जो सरकारे में रहे , उनके लिये स्वास्थ्य सेवा पैसा कमाने , घोटालों का जरिया रही है। गरीब की परेशानी देखकर भी , वो उनसे दूर भागते रहे। आज केंद्र और राज्य में वो सरकार है जो गरीब , शोषित-वंचित , पिछड़े , मध्यम वर्ग , सभी का दर्द समझती है। देश में स्वास्थ्य सुविधायें बेहतर करने के लिये हम दिन रात एक कर रहे हैं। वाराणसी के लोगों को संबोधित करते हुये उन्होंने कहा कि देश ने कोरोना महामारी से अपनी लड़ाई में 100 करोड़ वैक्सीन डोज के बड़े पड़ाव को पूरा किया है। बाबा विश्‍वनाथ के आशीर्वाद और मां गंगा की कृपा से सबको वैक्सीन-मुफ्त वैक्सीन का अभियान आगे बढ़ रहा है। वाराणसी में कार्यक्रम समाप्ति के पश्चात पीएम मोदी बाबतपुर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिये रवाना हो गये। उत्तरप्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी के सिद्धार्थनगर और वाराणसी दौरे को बीजेपी की पूर्वांचल साधने की रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है।

निम्न 28 परियोजनायें हुई लोकार्पित
➖➖➖➖➖➖➖➖➖

01. रिंग रोड फेज दो-पैकेज वन – कुल 1011.29 करोड की लागत से रखौना राजातालाब से वाजिदपुर हरहुआ (लंबाई 16.98 किमी) तक निर्मित मार्ग।

02- वाराणसी-गोरखपुर एनएच 29 पैकेज दो : कुल 3509.14 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित वाराणसी से विरनो गाजीपुर तक कुल 72.15 किलोमीटर राजमार्ग का निर्माण।

03-कोनिया सेतु : कुल 26.21 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित कोनिया सलारपुर मार्ग के वरुणा नदी के कोनिया घाट पुल।

04- कालिकाधाम सेतु : 19.14 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित बाबतपुर-कपसेठीभदोही मार्ग पर स्थित वरुणा नदी के कालिकाधाम पुल।

05- सड़क चौड़ीकरण : कुल 18.66 करोड़ की लागत से वाराणसी छावनी से पड़ाव तक 06.015 किलोमीटर सड़क चौड़ीकरण कार्य।

06- सीवर लाइन : कुल 72.91 करोड़ की लागत से रामनगर में दस एमएलडी एसटीपी और इंटरसेप्टर सीवर लाइन कार्य।

07-नदी तट का विकास : कुल 201.65 करोड़ की लागत से वरुणा नदी के 09.08 किलोमीटर के चैनेलाइजेशन और नदी तट के विकास का कार्य।

08- संगम घाट का नवनिर्माण : कुल 10.66 करोड़ की लागत से पर्यटन की दृष्टि से गंगा-गोमती संगम स्थल कैथी में संगम घाट का निर्माण।

09- मारकंडेय महादेव घाट : कुल 05.14 करोड़ की लागत से कैथी में गंगा नदी के तट पर मारकंडेय महादेव घाट का नव निर्माण।

10- दशाश्वमेध घाट: कुल 10.78 करोड़ खर्च कर प्रसाद योजना फेज दो के तहत गोदौलिया से दशाश्वमेध घाट तक पर्यटन विकास कार्य।

11- पांच गंगा घाटों का पुनरोद्धार : 02.02 करोड़ की लागत से गंगा नदी के पांच घाटों के पुनरोद्धार।

12- पर्यटन विकास कार्य : 01.60 करोड़ की लागत से शूलटंकेश्वर गंगा घाट पर पर्यटन विकास कार्य।

13- पर्यटन विकास कार्य : 02.74 करोड़ की लागत से प्रसाद योजना तहत राजघाट से मालवीय पुल तक पर्यटन विकास कार्य।

14-पार्किंग : सर्किट हाउस परिसर में 26.77 करोड़ की लागत से अंडर ग्राउंड पार्किंग का निर्माण।

15- पार्किंग : 23. 31 करोड़ की लागत से टाउनहाल में अंडर ग्राउंड पार्किंग व पार्क का विकास।

16- कुंड का विकास : 18.96 करोड़ की लागत से शहर के आठ कुंडों का सुंदरीकरण व संरक्षण का कार्य।

17- तालाब का विकास : 02.59 करोड़ की लागत से चकरा तालाब का सुंदरीकरण व संरक्षण का कार्य।

18- पदमविभूषण स्व. गिरजा देवी सांस्कृतिक संकुल चौकाघाट बहुउद्देशीय हाल का उन्नयन : खर्च हुआ 06.94 करोड़ रुपये।

19- बायो सीएनजी प्लांट : कुल 23 करोड़ की लागत से निर्मित वाराणसी शहंशाहपुर गोआश्रय केंद्र में बायो सीएनजी प्लांट।

20-नवीनीकरण : कुल 08.22 करोड़ खर्च कर लालबहादुर शास्त्री फल एवं सब्जी मंडी पहडिय़ा के नवीनीकरण का कार्य।

21- राजकीय पशुधन एवं कृषि प्रक्षेत्र आराजीलाइन का नवीनीकरण का कार्य। इस पर कुल 01.70 करोड़ खर्च हुआ है।

22- बीएचयू : 28.78 करोड़ की लागत से 200 डबल सिटिंग रूम गल्र्स हास्टल का निर्माण।

23- बीएचयू : 27.82 करोड़ की लागत से राजपूताना ग्राउंड में छात्र गतिविधि केंद्र

24- बीएचयू : 70.00 करोड़ की लागत से धनराजगिरी ब्वायज हास्टल ब्लाक का निर्माण कार्य

25- बीएचयू : 40.00 करोड़ की लागत से विवेकानंद छात्रावास के पीछे संकाय और अधिकारियों के लिए आवासीय अपार्टमेंट का निर्माण।

26- राजकीय विद्यालय : पंडित दीनदयाल राजकीय महाविद्यालय पलहीपट्टी हरहुआ में विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय भवन का निर्माण

27–औद्योगिक अस्थान चांदपुर में आंतरिक अवस्थापना विकास कार्य। कुल खर्च 10.85 करोड़ रुपये।

28 – रेलवे का एक्जीक्यूटिव लाउंज : कुल लागत डेढ़ करोड़।

Ravi sharma

Learn More →