पहली पारी में बढ़त लेकर भी सात विकेट से हारा भारत

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
लंदन ( बर्मिघम) – भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान में खेले गये पुनर्निर्धारित पांच मैचों की श्रृंखला के आखिरी मैच को इंग्लैंड ने सात विकेट से अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 2-2 से बराबरी पर समाप्त हुई। मैच में इंग्लैंड को 378 रन का टारगेट मिला था , जिसे उसने 76.4 ओवर में 03 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। इंग्लैंड ने पांचवें दिन खेल की शुरुआत 57 ओवर में 259 रन से की। इसके बाद टीम ने 19.4 ओवर में मैच पर कब्जा कर लिया। वहीं दोनों पारी में शतक जड़ने वाले जॉनी बेयरस्टो को मन ऑफ़ द मैच का अवार्ड दिया गया। इस रोमांचक आखिरी आखिरी मुकाबले मैच में भारत ने अच्छी शुरुआत की थी और पहली पारी में ऋषभ पंत-रवींद्र जडेजा के शतक की बदौलत 416 रन बनाये थे। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 284 रन बना पाई और पहली पारी में 132 रन से पिछड़ गई। इसके बाद दूसरी पारी में भारत ने 245 रन बनाये और इंग्लैंड के सामने जीत के लिये 378 रन का लक्ष्य रखा। इंग्लैंड ने जो रूट और जॉनी बेयरस्टो के नाबाद शतक की बदौलत तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। यह भारत के खिलाफ सबसे सफल रन चेज रही। इंग्लैंड की टीम बेन स्टोक्स की कप्तानी में लगातार चौथा मैच जीती है। वहीं भारत को जसप्रीत बुमराह की कप्तानी में पहले मैच में ही हार का सामना करना पड़ा है। इंग्लैंड ने जो रूट (142) और जॉनी बेयरस्टो (114) के नाबाद शतक की बदौलत तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। यह इंग्लैंड का टेस्ट में सबसे बड़ा स्कोर चेज है। इससे पहले उन्होंने वर्ष 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 359 रन के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल किया था। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने वर्ष 2008 में एजबेस्टन में 281 रन चेज किया था। एजबेस्टन में इंग्लैंड के नाम सबसे बड़ा स्कोर चेज करने का रिकॉर्ड 208 रन का है , जो उन्होंने वर्ष 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हासिल किया था। पिछले साल अगस्त-सितंबर में खेले गये सीरीज के शुरुआती चार मैचों में विराट कोहली कप्तान रहे थे और शुरुआती चार मैच में भारत 2-1 से आगे था। कोरोना की वजह से पांचवां मैच नहीं हो पाया था। यह मैच अब खेला गया और इंग्लैंड ने जीत हासिल कर सीरीज की हार टाल दी। बताते चलैं सीरीज का पहला टेस्ट नॉटिंघम में ड्रॉ रहा था। दूसरा टेस्ट लॉर्ड्स में भारत ने 151 रन से जीत हासिल की थी। तीसरा टेस्ट लीड्स में इंग्लैंड ने पारी और 76 रन से जीत हासिल की थी। वहीं, चौथा टेस्ट केनिंग्टन ओवल को भारत ने 157 रन से जीता था। पांचवां टेस्ट एजबेस्टन में इंग्लैंड ने सात विकेट से जीता।

इंग्लैंड ने ड्रॉ कराई टेस्ट सीरीज
➖➖➖➖➖➖➖➖
गौरतलब है कि यह टेस्ट भारत और इंग्लैंड के बीच पिछले साल खेली गई सीरीज का हिस्सा था। कोरोना संक्रमण फैलने के कारण तब सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट कैंसिल कर दिया गया था , जो अब बर्मिंघम में आयोजित किया गया। इंग्लैंड यह मुकाबला जीतने के साथ सीरीज को 2-2 से ड्रॉ कराने में कामयाब हो गया है। सीरीज के पहले टेस्ट का कोई नतीजा नहीं निकला था। वहीं भारत ने दूसरे और चौथे टेस्ट में जीत दर्ज की थी जबकि इंग्लैंड ने तीसरे मैच में बाजी मारी थी।

भारत की प्लेइंग इलेवन –
➖➖➖➖➖➖➖
जसप्रीत बुमराह (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन –
➖➖➖➖➖➖➖
बेन स्टोक्स (कप्तान), जैक क्रॉले, एलेक्स लीस, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयर्स्टो, सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), जेम्स एंडरसन, मैथ्यू पॉट्स, स्टुअर्ट ब्रॉड और जैक लीच।

Ravi sharma

Learn More →