पशु पर क्रूरता करने वाला आरोपी जेल दाखिल–जांजगीर चांपा

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖
जांजगीर चांपा – डाग को बेरहमीपूर्वक मारकर इंस्टाग्राम में अपनी करतूत की बीडियो वायरल करने वाले युवक को नैला पुलिस ने पशु क्रूरता अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया , जहां से उसे न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया।
इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार प्रार्थिया निधि तिवारी द्वारा चौकी नैला में रिपोर्ट दर्ज कराई गई। प्रार्थिया को 26 अप्रैल को सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी प्राप्त हुई कि ग्राम कन्हाईबन्द निवासी अजित यादव एक कुत्ते को बेरहमीपूर्वक मार रहा है। प्रार्थिया की रिपोर्ट पर आरोपी अजीत यादव के विरुद्ध धारा 289 भादवि, पशुओं के प्रति क्रूरता अधिनियम 1960 की धारा 11 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया। प्रकरण के आरोपी अजित यादव निवासी कन्हाईबन्द को नैला पुलिस ने पशुओं के प्रति क्रूरता अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया , जहाँ से आरोपी को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया। उक्त कार्यवाही में सहायक उप निरीक्षक राम ख़िलावन साहू , प्रधान आरक्षक अर्जुन जांगड़े आरक्षक भूषण राठौर , महेश राठौर, मिलन राठौर , सतीश एवं गोपाल रजवाड़े का सराहनीय योगदान रहा।
उल्लेखनीय है कि यह दिल दहला देने वाली बीडियो जब सोशल मीडिया के माध्यम से बिलासपुर की जीव प्रेमी निधि तिवारी तक पहुंची तो टीम के साथ उप थाना नैला पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज कराई और कुत्ते को जांजगीर स्थित पशु चिकित्सालय में प्राथमिक उपचार के पश्चात विशेष उपचार के लिये बिलासपुर ले गई। उन्होंने पेट मेडिक्स में उस डाग का ईलाज करवाई और अपने जीवाश्रय में रखकर उसकी सेवा कर रही है और डाग की हालत अभी भी नाजुक हैं। यह हृदयविदारक बीडियो जब निधि तिवारी के माध्यम से पशु अधिकारवादी मेनका गाँधी तक पहुँची , तो उन्होंने विशेष रुचि ली और उच्च अधिकारियों को गम्भीरता से मामले की जाँच कर उचित कार्यवाही करने को कहा। इस घटना की जानकारी मिलते ही नैला उप थाना में बिलासपुर , रायगढ़ , सक्ती , जांजगीर चांपा से जीव प्रेमी विशेष रूप से पहुंचे हुये थे। जिसमें मयंक सिंह , अनुराग चौबे , शफी आलम , पूनम द्विवेदी , आरती सिंह , हर्षु माली , योगेश राठौर , देवराज सिंह , सागर , सार्थक , अभिषेक ठाकुर , अशीष शर्मा , अंकित शर्मा सहित पचास से अधिक जीव प्रेमी उपस्थित रहे।

मूकजीवों पर क्रूरता करने वालों पर सख्त कार्रवाई हो – निधि तिवारी
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
कई सालों से अपना जीवन बेज़ुबानों के लिये समर्पित कर चुकी निधि ने बताया कि हम एक घायल बेज़ुबान को बचाने के लिये दिन रात मेहनत करते हैं। वहीं ये सुनाई देता है कि किसी स्वस्थ जीव को अकारण मारा गया है तो आत्मा दुखी होता है ये बेचारे बचाओ की आवाज़ नही निकाल सकते। भगवान ने भले ही इन्हें मूक बनाया है पर हम इंसानो के पास तो ज़ुबान है हम इनका ज़ुबान बन सकते हैं। मूकजीवों पर क्रूरता करने वालों के ख़िलाफ़ सख़्त से सख़्त कार्यवाही की जाये ताकि उनके अधिकारों की समझ हर इंसानो को हो और वह शांति से अपना जीवन जी सके। हमारा उद्देश्य है कि मूकजीवो के प्रति सम्मान की भावना हर इंसान में हो और उनके ऊपर किसी भी प्रकार का अत्याचार ना हो। हर इंसानो के ये पता होना चाहिये कि जानवरों के लिये भी क़ानून बने हुये हैं जिसमें वह किसी भी जानवर पर अत्याचार , क्रूरता करते हैं तो उन्हें सज़ा हो सकती है।

Ravi sharma

Learn More →